[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

निर्वाचन सेवाओं का कॉमन सर्विस सेन्टर के माध्यम से शुभारम्भ किये जाने के अवसर पर बाईक रैली का आयोजन

रिपोर्ट – दुष्यन्त सिंह वर्मा

स्थान – श्रावस्ती

श्रावस्ती। देश में निर्वाचन सम्बन्धी कार्य करने हेतु भारत निर्वाचन आयोग व मिनिस्ट्री ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी द्वारा संचालित संस्था सीएससी ई- गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड का आपस मे अनुबन्ध हो चुका है। परिणाम स्वरुप अब देश के सभी पंचायतों स्थापित कॉमन सर्विस सेन्टरों के माध्यम से निर्वाचन सम्बन्धित सभी कार्य आसानी से पंचायत में सहजता से प्राप्त हो सकेगा। उसी के क्रम में आज दिनाँक 1 सितम्बर से निर्वाचन सम्बन्धी सेवाओं को कॉमन सर्विस सेन्टरों के माध्यम से आरम्भ किया जा रहा है। साथ ही आज से निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सत्यापन कार्यक्रम पखवाड़ा 1 सितम्बर से 30 सितम्बर 2019 तक चलाया जा रहा है। अब वोटर आईडी बनवाना संसोधन और प्रिंट हुआ और भी आसन अब जनपद में इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत संचालित (कॉमन सर्विस सेंटर) सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के केन्द्रों के माध्यम से वोटर आईडी का काम किया जायेगा इस क्रम में लोगो में जागरूकता के लिए एक जागरूकता बाइक रैली का आयोजन किया गया इस रैली को उप जिला अधिकारी कार्यालय इकौना तहसील से बाइक रैली को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया गया ।
सीएससी के जिला प्रबंधक प्रमोद कुमार शुक्ल ने बताया कि जनपद में स्थित कॉमन सर्विस सेंटर सीएससी के माध्यम से लोगो के नए वोटर आईडी ,पुराने का का संसोधन और प्लास्टिक कार्ड प्रिंट का काम शुरू किया जा रहा है जल्द ही ये सेवा निकटतम सीएससी केन्द्रों के माध्यम से प्रारंभ होगी लोगो में इस योजना के जागरूकता के लिए आज सीएससी संचालको द्वारा जागरूकता के लिए बाइक रैली का आयोजन किया गया।

कॉमन सर्विस केन्द्रों पर निर्वाचन सम्बंधित मिलाने वाली सेवाएँ

फॉर्म -6 : निर्वाचक नामावली में नाम को सम्मिलित करने के सम्बन्ध में आवेदन ।
फॉर्म -6क: किसी प्रवासी निर्वाचक द्वारा निर्वाचक नामावली में नाम सम्मिलित करने सम्बन्ध में आवेदन
फॉर्म – 7 : मृत्यु / स्थान परिवर्तन के कारण निर्वाचक नामावली में अन्य व्यक्ति का नाम का आक्षेप /अपना नाम हटाने/ किसी अन्य व्यक्ति का नाम हटाने सम्बंधित आवेदन।
फॉर्म -8: निर्वाचक नामावली में प्रविष्ट प्रविष्ठिओं में संशोधन के लिये आवेदन।
फॉर्म – 8क: एक निर्वाचन क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में नाम स्थानांतरित करने सम्बन्धी आवेदन।
डुप्लीकेट निर्वाचन PVC कार्ड प्रिन्टिंग कार्य आदि।

About cmdnews

Check Also

Uppsc RO/ARO hindi set 2024

DocScanner 11-Feb-2024 7-30 pm 11 फरवरी 2024 को यूपीपीएससी आर ओ/ ए आर ओ का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *