Breaking News
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

गोण्डा: आयुक्त ने विशेष संचारी रोग नियत्रंण अभियान की समीक्षा में दी हिदायत, अपने-अपने उत्तरदायित्वों का ठीक प्रकार से निर्वहन करें अधिकारी

बियोरो चीफ सुनील तिवारी के साथ लक्ष्मण गुप्ता का रिपोर्ट (गोंडा से)


आयुक्त ने विशेष संचारी रोग नियत्रंण अभियान की समीक्षा में दी हिदायत, अपने-अपने उत्तरदायित्वों का ठीक प्रकार से निर्वहन करें अधिकारी

समेतिक कार्ययोजना बनाकर डीएम के माध्यम से रिपोर्ट भेजने के दिए निर्देश

आयुक्त श्री महेन्द्र कुमार ने इस माह में 30 तक चलने वाले विशेष सचंारी रोग नियंत्रण अभियान तथा संचारी रोगों एवं दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण कार्यवाही हेतु विभिन्न विभागों का उत्तरदायित्व निर्धारण विषयक मण्डलीय समीक्षा बैठक में मण्डल के सभी जनपदों के मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे शासनादेश के अनुरूप विभिन्न कार्यक्रमों का फोटोग्राफ के साथ अभिलेखीकरण करके जिलाधिकारियों के माध्यम से बिन्दुवार विवरण उन्हें उपलब्ध कराएं।
बैठक में उन्होंने विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अन्तर्गत आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की प्रगति तथा इसमें प्राप्त होने वाले अन्तर्विभागीय सहयोग की गहन समीक्षा की। इसके साथ ही शासनादेश के अनुसार जनपद, ब्लाक व तहसील स्तर पर आयोजित बैठकों, प्रशिक्षण तथा सम्बन्धितों की सहभागिता की विशेष रूप से समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देशित किया कि सभी विभाग अपने से सम्बन्धित उत्तरदायित्वों का ठीक प्रकार से निर्वहन करें और अभियान की समेकित रिपोर्ट में प्रत्येक बिन्दुओं व निर्देशों के अनुरूप कार्यवाही का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए आगामी 05 अक्टूबर तक शासन को रिपोर्ट उपलब्ध करा दें।
आयुक्त ने बैठक में पंचायतीराज, शिक्षा विभाग, नगर निकाय, स्वास्थ्य विभाग, कार्यक्रम विभाग, पशु पालन विभाग, कृषि एवं सिंचाई आदि विभागों के लिए निर्धारित उत्तरदायित्वों और उनके द्वारा उनसे सम्बन्धित कार्यक्रम के कार्यान्वयन की समीक्षा करते हुए उन्होंने वेक्टर कन्ट््ोल किजसके अन्तर्गत जलाशयों एवं नालियों की नियमित सफाई, फागिंग व्यवस्था, अपशिष्ट एवं रूके हुए पानी तथा मच्छरों से बचाव हेतु गढडों के भरव एव छिड़काव आदि कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होेंने पंचायतीराज विभाग से सम्बन्धित स्वच्छाग्राहियों की भी प्रभारी चिकित्साधिकारियों के माध्यम से पर्याप्त प्रशिक्षण कराने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने मण्डल के सभी जनपदों में मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, जेई-एई आदि केे विभिन्न मामलों में दी गई चिकित्सीय सुविधाओं की भी विस्तृत समीक्षा की।
आयुक्त ने जनपद वाराणसी में ग्राउण्ड वाटर रिचार्जिंग हेतु ऐसे हैण्डपम्प जिनका रिबोर भी फेल हो चुका है, उसका वाटर रिचार्जिंग में किए जा रहे उपयोग की जानकारी करके मण्डल में भी इसे समस्यारहित कार्ययोजना बनाकर लागू कराने हेतु अध्ययन कराने के लिए उपनिदेशक पंचायीतराज को निर्देश दिए हैं।
आयुक्त ने मण्डल के सभी जनपदों में जननी सुरक्षा योजना के तहत आशाओं का समय से भुगतान कराए जाने सहित एमडीएसआर, जीडीएम, पीएमएसएमए, केएमएम, एचबीएनसी, एसएनसीयू, परिवार कल्या, मिशन विकास परिवार, आशा व संगिनी प्रशिक्षण, राष्ट््ीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, कायाकल्प योजना, राष्ट््ीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम आदि की प्रगति की गहन समीक्षा करके निर्देशित किया कि जिन कार्यक्रमों में अभी अपेक्षित प्रगति नहीं है उसमें शीघ्र अतिशीघ्र प्रगति लाई जाय। उन्होेंने सभी सीएमओ को निर्देश दिए कि वे समय-समय पर मरीजों को दिए जाने वाले भोजन की जांच करते रहें।
बैठक में संयुक्त विकास आयुक्त देवीपाटन मण्डल, अपर निदेशक स्वास्थ्य डा0 सतीश कुमार, संयुक्त निदेशक कृषि देवीपाटन मण्डल, उपनिदेशक पंचायतीराज, मुख्य चिकित्साधिकारी गोण्डा, बहराइच व बलरामपुर, जिला विद्यालय निरीक्षक गोण्डा, चारों जनपदों के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, डब्लूएचओ व यूनीसेफ के प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

About cmdnews

Check Also

बहराइच- सांसद अभिनंदन व सम्मान समारोह कार्यक्रम हुआ संपन्न, सांसद बोले याद रखना होगा कौन….

रिपोर्ट- विवेक श्रीवास्तव सम्पादक कार्यालय नानपारा बहराइच – लोकसभा चुनाव 2024 में नवनिर्वाचित सांसद डॉ …

Leave a Reply