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Health Tips : अगर आप भी नींद ना आने की समस्या हैं परेशान, जरुर अपनाए ये टिप्स जरूर मिलेगा लाभ…

भरपूर नींद ना लेना, देर रात तक जगना और सुबह जल्दी उठ जाना शरीर पर तो असर डालता ही है. साथ ही मानसिक तौर पर भी व्यक्ति को कमजोर बनाता है. एक स्वस्थ और सेहतमंद जीवन के लिए पूरी नींद लेना बेहद जरूरी है.

स्वस्थ शरीर और सेहत के लिए भरपूर नींद लेना बेहद जरूरी है. आजकल की व्यस्त लाईफस्टाईल और तमाम तरह की उलझनों में फंसे हुए लोग इस बिंदु को कहीं ना कहीं नजरअंदाज करते हैं. भरपूर नींद ना लेना, देर रात तक जगना और सुबह जल्दी उठ जाना शरीर पर तो असर डालता ही है. साथ ही मानसिक तौर पर भी व्यक्ति को कमजोर बनाता है. एक स्वस्थ और सेहतमंद जीवन के लिए पूरी नींद लेना बेहद जरूरी है. आईए, जानते हैं अच्छी नींद के लिए सोने से पहले डाईट में क्या ईस्तेमाल करें…

  • कैमोमाइल टी : यह एक ऐसा बेवरेज है जिसे डाईट के बाद लेने से आपको अच्छी नींद आएगी. कैमोमाइल टी पी जाने वाली हर्बल चाय है जिसके कई लाभ हैं. इसमें भरपूर मात्रा में फ्लेवोन पाया जाता है जो एंटीऑक्सिडेंट है. यह सूजन कम करता है जो अक्सर कैंसर और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों का कारण बनते हैं. कैमोमाइल टी पीने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है. यह चिंता और अवसाद को भी कम करता है. साथ ही त्वचा की सेहत में भी सुधार करता है. इसके अलावा, कैमोमाइल चाय में कुछ अद्वितीय गुण होते हैं जो Healthline के अनुसार नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं.
  • बादाम : बादाम एक तरह का ड्राई फ्रूट है जिसमें स्वस्थ शरीर के लिए कई पोषक तत्व होते हैं. हेल्थलाइन के मुताबिक बादाम मेलाटोनिन और नींद बढ़ाने वाले मिनरल मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत हैं. ये दोनों मिनरल्स एक तरफ डाईट को सेहतमंद तो बनाते ही हैं साथ ही ये आपको अच्छी नींद दिलाने में भी काफी लाभदायक है.
  • अखरोट : हृदय को सेहतमंद रखने और व्यक्ति की इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए अखरोट जरुरी विटामिन और खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत साबित हुआ है. यह मैंगनीज, पोटेशियम, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम जैसे जरुरी फैटी एसिड से भरा होता है जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य और कार्य को बढ़ाता है. अखरोट, मेलाटोनिन और स्वस्थ वसा का एक बड़ा स्रोत हैं जो बेहतर नींद को बढ़ावा दे सकते हैं.
  • कीवी : कीवी एक एसा फ्रूट है जिसमें विटामिन सी की प्रचूर मात्रा होती है. कीवी हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए बहुत कारगर है. इसमें फोलेट, पोटेशियम और विटामिन के भी कई तत्व होते हैं, जो स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करते हैं. कीवी सेरोटोनिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो सोने से पहले खाए जाने पर नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं.

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