Breaking News
Home / Uncategorized / BREAKING NEWS / बहराइच- किसान चौपाल को संबोधित करते हुए कृषि विज्ञान केंद्र प्रभारी वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

बहराइच- किसान चौपाल को संबोधित करते हुए कृषि विज्ञान केंद्र प्रभारी वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक

विवेक श्रीवास्तव ।। CMD NEWS

बहराइच 25 सितंबर , जनपद के चितौरा विकासखंड अंतर्गत मलुवा भकुरहा (बेगमपुर) चौराहा पर आयोजित किसान चौपाल को संबोधित करते हुए कृषि विज्ञान केंद्र बहराइच प्रभारी वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ विनायक शाही ने कहा कि , उन्नतशील प्रजाति के बीजों का चयन करके वैज्ञानिक ढंग से खेती किसानी करके किसान बेहतर फसल उत्पादन कर सकता है और खेती को लाभप्रद बना सकता है ।
डॉ शाही ने किसानों का आवाहन करते हुए कहा कि , बहराइच के आस-पास की जमीन सब्जी व फल उत्पादन के लिए सर्वथा उपयुक्त है आवश्यकता इस बात की है कि यहाँ के किसान सहफसली , सब्जी व फसल की खेती करके अधिक लाभ उठाएं और जमीन की उर्वरा शक्ति को बढाने के लिए हरी खाद , कंपोस्ट खाद तथा गोबर की खाद का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करें ।

महामना मालवीय मिशन संयोजक अध्यक्ष (अवध) संजीव श्रीवास्तव एडवोकेट ने उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए नशा मुक्त गांव बनाने का आवाहन किया ।
उन्होंने कहा कि , विशेषकर नवयुवकों में नशा के प्रति बढ़ रहा आकर्षण प्राणघातक है और इसके उपभोग उत्पाद व विक्रय पर प्रभावी अंकुश न लगाया गया तो हालात भयावह होंगे ।
वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ ए ० सिंह ने कहा कि , बीज बोने से पहले उनका शोधन व उपचार जरूरी है ताकि फसल उत्पादकता बढ़ सके और खेती किसानी लाभप्रद हो सके ।
इफको के स्थानीय प्रतिनिधि आलोक कुमार ने बताया कि , पशुआहार व पशुओं का दूध बढ़ाने के लिए कंपनी ने पोषक तत्वों से युक्त भारतीय मानक ब्यूरो के अनुरूप उच्चगुणवत्ता युक्त पशुआहार बनाया है जिसके प्रयोग से किसानों को अच्छी गुणवत्ता युक्त पशुचारा मिलेगा ।
कार्यक्रम का संचालन स्थानीय इफको उत्पाद विक्रेता समाजसेवी डॉ राधेश्याम गुप्ता ने किया ।
इस अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र की ओर से उपस्थित किसानों को ज्यादा उत्पादन क्षमता वाले विषाणु रहित सब्जी बीज किट प्रदान किया गया ।

समापन अवसर पर महामना मालवीय मिशन की ओर से उपस्थित किसानों को विष मुक्त खेती , नशामुक्त गांव अभियान में जन सहभागिता का संकल्प दिलाया गया ।

About cmdnews

Check Also

42वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल के द्वारा अंतर वाहिनी कबड्डी प्रतियोगिता के आयोजन किया गया।

रिपोर्ट :- कृष्णा गोपाल 42वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल के द्वारा अंतर वाहिनी कबड्डी प्रतियोगिता …

Leave a Reply