Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / बहराइच:नेपाल में सक्रिय हैं आटोलिफ्टर गैंग। भारतीय गाड़ियों का नम्बर प्लेट बदलकर चालते हैं लोग।
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

बहराइच:नेपाल में सक्रिय हैं आटोलिफ्टर गैंग। भारतीय गाड़ियों का नम्बर प्लेट बदलकर चालते हैं लोग।

नेपाल में सक्रिय हैं आटोलिफ्टर गैंग।

भारतीय गाड़ियों का नम्बर प्लेट बदलकर चालते हैं लोग।

रिपोर्ट, अमरेश कुमार राणा

बहराइच। नेपाल में ऑटो लिफ्टरों का गैंग पुनः एक बार फिर सक्रिय हो गया है। बिगत कई वर्ष पहले नेपाल में आटोलिफ्टरों का गैंग सक्रिय था। जो भारतीय मोटरसाइकिलों व चार पहिया वाहनों को भारत के विभिन्य शहरों चुरा कर नेपाल ले जाते थे। मगर भारतीय सीमा पर तैनात सशस्त्र सीमा बल ( SSB) की कड़ी पहरेदारी की वजह से आटोलिफ्टर अपने मकसद में कामयाब नही हो पाते थे। न जाने कितने आटोलिफ्टरों की भारतीय सीमावर्ती इलाकों में गिरफ्तारियां भी पूर्व के दिनों में हो चुकी है। नेपाल सीमा पर सख्त पहरेदारी की वजह से यह गैंग टूट गया था। मगर अब एक बार पुनः यह गैंग नेपाल बॉर्डर पर सक्रिय हो गया है। नेपाली जिला बर्दिया से सटे भारतीय सीमा के रास्ते इस समय आटोलिफ्टर गैंग भारत से विभिन्न इलाकों से मोटरसाइकिलें चुरा कर नेपाल ले जाते हैं इसका खुलासा नेपाल पुलिस ने किया है। नेपाल पुलिस ने चोरी की एक भारतीय नम्बर की मोटरसाइकिल के साथ एक आटोलिफ्टर को गिरफ्तार किया है। ट्रैफिक पुलिस नेपाली जिला जजरकोट ने जजरकोट से नेपालगंज जाने वाले मार्ग पर चेकिंग के दौरान नेपाली जिला रुकुम पश्चिम चौराजाहरी नगर पालिका वार्ड नम्बर तीन निवासी गिरीराज उर्फ दीपक बूढा को चोरी की भारतीय नम्बर की मोटरसाइकिल के साथ गिरफ्तार किया है। पकड़ा गया आटोलिफ्टर भारतीय नम्बर प्लेट को हटाकर नेपाली नंबर क0प्र 02 001 प.2150 का प्लेट लगाकर चला रहा है। जब वाहन के कागजात मांगे गये तो उसके पास कोई भी कागजात नही थे। पूछताछ में खुलासा हुआ कि यह मोटरसाइकिल चोरी की है। और भारतीय वाहन है अब पुलिस इसके गैंग का पता लगाने में जुट गई है।

 

जंगल का फायदा उठाते हैं आटोलिफ्टर

बहराइच व लखीमपुर भारत -नेपाल बॉर्डर पर घना जंगल होने के कारण आटोलिफ्टर गैंग सक्रिय हो रहे हैं। ये जंगल का फायदा उठा कर भारतीय वाहनों चुराकर नेपाल में औने-पौने दामों में बेंच देते हैं। एक सुसंगठित गिरोह वाहन चुराने का काम कर रहा है। वैसे तो एसएसबी इन इलाकों में भी बेहद सक्रिय रहती है मगर घना जंगल आटोलिफ्टरों के लिए वरदान साबित हो रहा है। यह गैंग लखनऊ,कानपुर,उन्नव व बाराबंकी आदि इलाकों से मोटरसाइकिलें चुरा कर नेपाल ले जाते हैं।

 

अब ऐसे लोगों पर नेपाल की ट्रैफिक पुलिस कर रही है निगरानी

भारत से वाहनों को चुराकर नेपाल ले जाने वाले आटोलिफ्टर गैंगों पर नेपाल की ट्रैफिक पुलिस की कड़ी नजर है। भारतीय सीमा से सटे नेपाली जिले बांके, बर्दिया,दांग, सुर्खेत व कैलाली जिलो के ट्रैफिक पुलिसकर्मी ऐसे आटोलिफ्टरों की निगरानी के लिए कई कड़े कदम उठाये हैं। चेकिंग भी तेज कर दी गई है।

About Anuj Jaiswal

Check Also

मवई अयोध्या – नम आंखों से कर्बला में सुपुर्द ए ख़ाक किए गए तजिए 

रिपोर्ट मुदस्सिर हुसैन CMD NEWS   मवई अयोध्या – नम आंखों से कर्बला में सुपुर्द …

Leave a Reply