Breaking News
Home / CMD NEWS E-NEWSPAPER / बहराइच; अस्थाई गौ आश्रय स्थल कटरा बहादुरगंज का डीएम ने किया निरीक्षण।
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

बहराइच; अस्थाई गौ आश्रय स्थल कटरा बहादुरगंज का डीएम ने किया निरीक्षण।

अस्थाई गौ आश्रय स्थल कटरा बहादुरगंज का डीएम ने किया निरीक्षण।

बेहतर संचालन के लिए अधिकारियों व ग्राम प्रधान का प्रयास सराहनीय : डीएम।

जनपद में सफल रहा नैपियर घास की बोआई का प्रयोग
गोवंशों को उपलब्ध होगी गुणवत्तायुक्त घास।

रिपोर्ट, अमरेश कुमार राणा

बहराइच।।  गौ आश्रय स्थलों पर आवासित गोवंशों के लिए की गयी व्यवस्थाओं का जायज़ा लेने के उद्देश्य से जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने अस्थाई गौ आश्रय स्थल, कटरा बहादुरगंज का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र ने गोवंशों को गुड खिलाया तथा यहॉ पर कार्य करने वाले 06 श्रमिकों को 02-02 कम्बल का वितरण किया।
गौ आश्रय स्थल के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि यहॉ पर कुल 130 गोवंश संरक्षित है, जिनमें 43 नर एवं मादा गोवंशों की संख्या 87 है। गौ आश्रय स्थल पर आवासित सभी गोवंशों की टैगिंग की जा चुकी है तथा सभी नर बछड़ों एंव साड़ों का बधियाकरण कराया जा चुका है। गौ आश्रय स्थल में समरसेबिल पम्प के माध्यम से पेयजल की व्यवस्था की जा रही है तथा पशुओं के लिए वाटर टैंक बना हुआ है। निरीक्षण के दौरान अस्थाई गौ आश्रय स्थल पर लगभग 30 कु. भूसा एवं 1.5 कु. दाना उपलब्ध है। यहॉ पर आवासित पशुओं के लिए 0.5 एकड़ नैपियर घास एवं 01 बीघा बरसीम तथा 02 बीघे मक्खन घास उपलब्ध है।
जिलाधिकारी ने कहा कि कटरा बहादुरगंज गौशाला में तत्कालीन मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. बलवन्त सिंह, ग्राम प्रधान राम कुमार यादव व उप जिलाधिकारी सदर सौरभ गंगवार आईएएस के संयुक्त प्रयास से 06 माह पूर्व कराये गये नेपियर घास रोपण कार्य की मुक्तकंठ से सराहना की। डॉ. चन्द्र ने कहा कि सम्बन्धित अधिकारियों व अन्य लोगों के सहयोग से गौवंश के संचालन के लिए यहॉ पर बहुत ही माकूल बन्दोबस्त किये गये हैं। डॉ. चन्द्र ने बताया कि यहॉ पर प्रयोग के तौर पर अलग-अलग तरीके से नेपियर घास उगाने का सफल प्रयास किया गया है। जिससे यहॉ पर गोंवशों के गुणवत्तायुक्त घास उपलब्ध है। डीएम डॉ. चन्द्र ने निर्देश दिया कि खाली पड़ी जमीन में चारा हेतु मक्का बोए तदोपरान्त उसी ज़मीन पर नैपियर घास लगायी जाये।
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी, सदर सौरभ गंगवार आईएस, जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. आर.एस. वर्मा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अजय कुमार, सदर के उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, पशु चिकित्साधिकारी, चित्तौरा एवं ग्राम प्रधान रामकुमार यादव मौजूद रहे।
:ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः

About Anuj Jaiswal

Check Also

डीएम ने किया सीएचसी बिल्सी का निरीक्षण

रिपोर्ट हरि शरण शर्मा डीएम ने किया सीएचसी बिल्सी का निरीक्षण   डीएम ने दी …

Leave a Reply