Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / डीएम ने किया विद्यालयों का निरीक्षण
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

डीएम ने किया विद्यालयों का निरीक्षण

रिपोर्ट हरि शरण शर्मा

डीएम ने किया विद्यालयों का निरीक्षण

 

डीएम ने निरीक्षण के दौरान प्रा0वि0 नौशेरा के प्रधानाध्यापक व चतुर्थ श्रेणी कर्मी को निलंबित करने के दिए निर्देश

बदायूँ 26/09/2024जिलाधिकारी निधि श्रीवास्तव ने गुरुवार को ब्लॉक उझानी के प्राथमिक विद्यालय नौशेरा व ब्लॉक उसावां के उच्च प्राथमिक विद्यालय भुन्डी का निरीक्षण किया। प्राथमिक विद्यालय नौशेरा के निरीक्षण के दौरान उन्हें विद्यालय में साफ सफाई ठीक न मिलने, बच्चों की उपस्थिति दर्शाए गए बच्चों से कम होने, मध्यान्ह भोजन का ठीक ना हो ने बच्चों की शिक्षा का स्तर ठीक ना होने पर उन्होंने विद्यालय की प्रधानाध्यापक व चतुर्थ श्रेणी कर्मी को निलंबित करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने ब्लॉक उझानी के प्राथमिक विद्यालय नौशेरा का निरीक्षण के दौरान वहां बच्चों से प्रश्न पूछ कर उनकी शिक्षा का स्तर जाना, जो उन्हें अपेक्षा अनुरूप नहीं मिला। उन्होंने विद्यालय में मध्यान्ह भोजन को चेक किया, मध्यान्ह भोजन मीनू के अनुसार नहीं था तथा बनाया गया भोजन भी गुणवत्तापूर्ण नहीं था। बच्चों की उपस्थित चेक करने पर उन्होंने पाया कि उपस्थित रजिस्टर में दर्शाए गए बच्चे भौतिक सत्यापन में कम मिले। विद्यालय में साफ-सफाई की व्यवस्था ठीक नहीं थी, शौचालय में भी गंदगी थी व साफ-सफाई ठीक नहीं थी।

इस पर जिलाधिकारी ने वहां की प्रधानाध्यापक को निलंबित करने का निर्देश दिए तथा विद्यालय परिसर में साफ सफाई की समुचित रूप से न होने, शौचालय आदि गंदा होने, आसपास झाड़ियां होने के चलते उन्होंने विद्यालय की चतुर्थ श्रेणी कर्मी को भी निलंबित करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि विद्यालय में एक प्रधानाध्यापक, दो सहायक अध्यापक, तीन अनुदेशक व एक चतुर्थ श्रेणी कर्मी है। वही समीपवर्ती आंगनबाड़ी केंद्र के निरीक्षण के दौरान भी उन्हें वहां अपेक्षा अनुरूप कार्य नहीं मिला। उन्होंने शासन की मंशा के अनुरूप आंगनबाड़ी केंद्र संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने वहां महिलाओं से भी वार्ता की।

जिलाधिकारी ने ब्लॉक उसावा के उच्च प्राथमिक विद्यालय भुन्डी के निरीक्षण के दौरान उन्हें वहां बच्चों की शिक्षा का स्तर ठीक मिला। उन्होंने बच्चों से सवाल पूछे जिसका उन्हें सही उत्तर मिला। साफ सफाई की व्यवस्था भी ठीक मिली। उन्होंने स्मार्ट क्लास को ठीक प्रकार से संचालित करने के लिए भी कहा। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि विद्यालय में एक प्रधानाध्यापक, 01 सहायक अध्यापक, 01 अनुदेशक आदि है। विद्यालय में 133 बच्चों के सापेक्ष 90 बच्चे उपस्थित थे।

इस अवसर पर जिला समन्वय बालिका शिक्षा प्रशांत कुमार सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

About CMD NEWS UP

Check Also

बहराइच – बलहा का ग्राम पंचायत जगन्नाथपुर शेरे बेचाई भ्रष्टाचार और अव्यवस्थाओं की गिरफ्त में, महीनो से लटकता ताला

रिपोर्ट – विवेक श्रीवास्तव बलहा, बहराइच – ग्राम पंचायत जगन्नाथपुर शेरे बेचाई जिला बहराइच के …

Leave a Reply