Breaking News
Home / Uncategorized / BREAKING NEWS / स्वच्छता नशा उन्मूलन व पर्यावरण संरक्षण किसान चौपाल आयोजित
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

स्वच्छता नशा उन्मूलन व पर्यावरण संरक्षण किसान चौपाल आयोजित

बहराइच 11 दिसंबर , पौराणिक शिवालय बाग मंदिर परिसर नानपारा में आयोजित स्वच्छता नशा उन्मूलन व पर्यावरण संरक्षण किसान चौपाल को संबोधित करते हुए परियोजना निदेशक (डीआरडीए) अनिल कुमार सिंह ने कहा कि , स्वच्छता हमारे जीवन का अभिन्न अंग है हम सब का दायुत्व है कि , अपने आस पास के इलाकों , सार्वजनिक स्थलों को नियमित स्वच्छ रखें ताकि हम निरोगी रह सके ।
परियोजना निदेशक ने कहा कि , पर्यावरण संरक्षण मानव जीवन के अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है ऐसे में हम सबको अधिकाधिक संख्या में खाली पड़े स्थानों पर वृक्षारोपण करना चाहिए ताकि पर्यावरण मानव जीवन के अनुकूल रह सके ।
नशा को समाज के लिए घातक बताते हुए उन्होंने आवाहन किया कि नशा मुक्त समाज बनाने के लिए जन जागरण अभियान चलाना चाहिए।

प्रख्यात संत पर्यावरण विद स्वामी परमहंस जी महाराज (अयोध्या) ने कहा कि , नशा समाज के लिए घातक है और इसपर विराम पाने के लिए जन जागरण अभियान चलाए जाने की आवश्यकता है उन्होंने आवाहन किया कि पर्यावरण संरक्षण के लिए मठ -मंदिर व देवालयों में वृक्ष लगाकर उन्हें संरक्षित किया जाना चाहिए ।
आयोजक मालवीय मिशन अध्यक्ष संजीव श्रीवास्तव एडवोकेट ने बताया की , सीमावर्ती इलाकों के लिए नशा नासूर बनता जा रहा है अबतक दर्जनों युवा नशे की चपेट में आकर मर चुके हैं सैंकड़ों घर परिवार तबाह हो चुके हैं इसपर पूर्ण विराम लगाने के लिए गाँव गाँव मे जन जागरण अभियान चलाया जा रहा है साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए पंचवटी प्रजाति के वृक्षों का रोपण कर उन्हें संरक्षित किया जा रहा है । कार्यक्रम की अध्यक्षता महन्त शिवालय बाग वीरेंद्र गिरी जी महाराज ने किया ।
कार्यक्रम में उपस्थित सैंकड़ों किसान , पीआरडी जवान व समाजसेवियों को परियोजना निदेशक व स्वामी परमहंस जी महाराज द्वारा नशा के खिलाफ अभियान चलाए जाने के लिए सामुहिक सपथ दिलाई और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए शिवालय बाग मंदिर परिसर में पंचवटी प्रजाति के वृक्षों का रोपण भी किया ।
कार्यक्रम को जिला पंचायत सदस्य पंकज जायसवाल ,समाजसेवी रमेश तिवारी , ग्राम प्रधान मेंहरबान नगर , समाजसेवी जय दीप श्रीवास्तव , सतीश अग्रवाल , पर्यवारण विद शशांक सिन्हा , उदय कुमार , समाजसेवी अशोक वर्मा आदि ने संबोधित कर मालवीय मिशन द्वारा चलाये जा रहे नशा उन्मूलन व पर्यावरण संरक्षण जन जागरण अभियान को सफल बनाने का संकल्प लिया तथा अभियान से आम जन को जोड़ने का आवाहन किया ।
मुख्य अतिथि द्वारा प्रख्यात लेखक रमेश तिवारी द्वारा लिखित पर्यवारण को समर्पित पुस्तक का विमोचन भी किया गया ।
परियोजना अधिकारी अनिल कुमार सिंह द्वारा शिवालय बाग परिसर में सामुदायिक शौचालय व इंटरलॉकिंग सड़क का ईंट पूजन कार्यक्रम भी सम्पन्न किया गया ।

About cmdnews

Check Also

बस्ती- चौकड़ी टोल प्लाजा के आस पास पार्किंग स्थल जैसा नजारा, टोल कर्मियों की लापरवाही से आम गाड़ियों के आवागमन होती है प्रभावित

रिपोर्ट सर्वेश तिवारी CMD न्यूज बस्ती बस्ती। जनपद के छावनी थाना क्षेत्र के चौकड़ी में …

Leave a Reply