Breaking News
Home / CMD NEWS E-NEWSPAPER / स्वास्थ्य मेले का आयोजन विधायक द्वारा फीता काटकर हुआ शुभारंभ।
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

स्वास्थ्य मेले का आयोजन विधायक द्वारा फीता काटकर हुआ शुभारंभ।

स्वास्थ्य मेले का आयोजन विधायक द्वारा फीता काटकर हुआ शुभारंभ।

रिपोर्ट, हरिशरण शर्मा
बदायूँ : 19 अप्रैल। ब्लॉक वजीरगंज सदर विधायक महेश चन्द्र गुप्ता, अम्बियापुर में हरीश शाक्य तथा आसफपुर में पूर्व विधायक कुसाग्र सागर ने फीता काटकर मेले का शुभारंभ किया।
मेले में मरीजों ने डॉक्टरों से बीमारियों के बारे मे सलाह ली और डॉक्टरों ने बीमारी का इलाज किया और मरीजों को दवाईयों का वितरण कया गया। मेला में विभिन्न प्रकार की बीमारियों का चिकित्सकों ने जांच की और परीक्षण कर दवाईयां दी गई। आसफपुर में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया जिसमें 980 लोगों को पंजीकृत कर आवश्कता अनुसार उपचार व योजनाओं से संबंधित जानकारी प्रदान की गई।ब् लॉक वजीरगंज में स्वास्थ्य मेले में 785 लोगों को पंजीकृत कर आवश्कता अनुसार उपचार व योजनाओं से संबंधित जानकारी प्रदान की गई। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिल्सी पर स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया जिसमें मा0 विधायक हरीश शाक्य जी ने मेले का उद्घाटन किया एवं मेले में 706 लोगों को पंजीकृत कर आवश्कता अनुसार उपचार व योजनाओं से संबंधित जानकारी प्रदान की गई।
ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से सम्बन्धित विभिन्न सेवाएं है जैसे मातृ शिशु कल्याण, टीकाकरण, परिवार नियोजन, संचारी एवं गैर संचारी रोगों से सम्बन्धित सेवाएं प्रदान की गई। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत, जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान भारत कार्ड बनाए गए, मेलों में उपस्थित लोगों के लिए डिजिटल स्वास्थ्य आईडी कार्ड बनाने की सुविधा दी गई। मेले में रोगों की शीघ्र पहचान हेतु स्कीनिंग/परीक्षण, औषधि एवं जांच सुविधा के साथ आवश्यकतानुसार संबंधित विशेषज्ञ से टेली कंसलटेंसी प्रदान की गई, सम्बन्धित विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक किया गया।
20 अप्रैल को सहसवान में, 21 अप्रैल को ब्लॉक सालारपुर(बिनावर), दहगवां 22 अप्रैल को ब्लॉक इस्लामनगर, उसावां एवं म्याऊँ, 23 अप्रैल को ब्लॉक जगत, दातागंज एवं समरेर में स्वास्थ्य मेले आयोजित किए जाएंगे।

 

About Anuj Jaiswal

Check Also

मवई अयोध्या – नम आंखों से कर्बला में सुपुर्द ए ख़ाक किए गए तजिए 

रिपोर्ट मुदस्सिर हुसैन CMD NEWS   मवई अयोध्या – नम आंखों से कर्बला में सुपुर्द …

Leave a Reply