Breaking News
Home / Uncategorized / भारत नेपाल सीमावर्ती क्षेत्र में स्थित देव संस्कृति कृषि ग्रामोदय इंटर कॉलेज में आयोजित नशा उन्मूलन चौपाल
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

भारत नेपाल सीमावर्ती क्षेत्र में स्थित देव संस्कृति कृषि ग्रामोदय इंटर कॉलेज में आयोजित नशा उन्मूलन चौपाल

बहराइच 16 नवंबर , भारत नेपाल सीमावर्ती क्षेत्र में स्थित देव संस्कृति कृषि ग्रामोदय इंटर कॉलेज में आयोजित नशा उन्मूलन चौपाल में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए उप जिलाधिकारी नानपारा सूरज पटेल (आईएएस) ने कहा कि , नशा मानव जीवन के लिए घातक है इसपर प्रभावी नियंत्रण पाने के लिए जन-जगरण की आवश्यकता है । उन्होंने कहा कि , अवैध नशा विक्रय पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के लिए प्रशासन कटिबद्ध है । किसानों का आवाहन करते हुए उन्होंने खेतों में पराली न जलाने का आग्रह किया ।
एसडीएम नानपारा ने किसान हित में सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से बताया ।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि अपर पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार ने कहा कि , नशा के उपभोग से मानव जीवन पर खराब असर पड़ता है और इसका सेवन जीवन के लिए घातक है उन्होंने बताया कि , सीमावर्ती इलाकों में नशा के कारोबार को समाप्त करने के लिए बड़ा अभियान चलाया जा रहा है । विद्यालय प्रबंधक मालवीय मिशन अध्यक्ष संजीव श्रीवास्तव एडवोकेट ने बताया कि , संगठन द्वारा समाज के सहयोग से लगातार नशा के उपभोग , उत्पाद व विक्रय पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के लिए सतत अभियान चलाया जा रहा है । साथ ही नशे के भयावह हालात से जन सामान्य को अवगत करवाया जा रहा है । क्षेत्राधिकारी नानपारा डॉ जंग बहादुर यादव ने बताया कि , सीमावर्ती इलाकों में नशे पर काबू पाने के लिए लगातार रणनीति बनाई जा रही है लेकिन इसके लिए आम जन को पूर्ण नशाबंदी अभियान की सफलता के लिए सहयोग करना चाहिए ।
सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के असिस्टेंट कमाण्डेन्ट अनिल यादव ने सीमावर्ती नागरिकों के सुरक्षा व संरक्षा पर चर्चा करते हुए बताया कि , नशा कारोबारियों पर अंकुश पाने के लिए प्रशिक्षित डॉग स्क्वायड को भी लगाया गया है साथ ही दोनों देशों के अधिकारियों से समन्वय बनाकर अभियान चलाया जा रहा है ।
नायब तहसीलदार नानपारा मनीष पटेल ने कहा कि , सीमावर्ती इलाकों में बढ़ रहे नशा कारोबार पर प्रभावी नियंत्रण पाने के लिए प्रशासन के सभी इकाइयों में समन्वय बनाकर दूरगामी योजना बनाई गई है और इसमे जन सामान्य के सहयोग की आवश्यकता है ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महंत शिवालय बाग वीरेंद्र गिरी जी महाराज ने गांव स्तर पर नशा उन्मूलन हेतु समिति गठित करने की आवश्यकता बताई ।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रवक्ता राजीव श्रीवास्तव , वरिष्ठ पत्रकार मनीराम शर्मा , रईस अहमद , ए०के पोरवाल , सतीश अग्रवाल , शेरू वर्मा , इंजीनियर राजू सिंह , प्रधान चंद्रप्रकाश मिश्रा , प्रकाश विश्वकर्मा आदि ने सीमावर्ती इलाकों में बढ़ रहे नशा कारोबार पर चिंता जताते हुए मालवीय मिशन द्वारा चलाए जा रहे नशा उन्मूलन चौपाल से जन जन को जोड़ने का आवाहन किया ।
कार्यक्रम का संचालन किसान परिषद अध्यक्ष प्राचार्य शिव पूजन सिंह ने किया ।
समापन अवसर पर सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले सौ (100) लोगों ने समूह में नशा से दूर रहने का सपथ लिया जिन्हें महामना मालवीय मिशन संगठन की ओर से कंबल देकर सम्मानित किया गया ।
विद्यालय प्रबंधन की ओर से शुभम श्रीवास्तव व प्राचार्य संजय श्रीवास्तव ने अतिथियों को अंगवस्त्रम भेंट कर सम्मानित किया गया ।
इस अवसर पर प्रमुख रूप से प्रभारी निरीक्षक रुपईडीहा प्रमोद कुमार सिंह , राजा राम वर्मा , भानु सिंह , दस्तगीर , स्वामी दयाल , अनिल पाठक , आनंद प्रकाश , सुनील वर्मा सहित तमाम समाजसेवियों न नशा पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के लिए सामुहिक संकल्प लिया ।

About cmdnews

Check Also

Uppsc RO/ARO hindi set 2024

DocScanner 11-Feb-2024 7-30 pm 11 फरवरी 2024 को यूपीपीएससी आर ओ/ ए आर ओ का …

Leave a Reply