Breaking News
Home / Uncategorized / BREAKING NEWS / एशिया का सबसे बड़ा युवाओं का संगठन है नेहरू युवा केन्द्र
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

एशिया का सबसे बड़ा युवाओं का संगठन है नेहरू युवा केन्द्र

नानपारा

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा संचालित नेहरू युवा केन्द्र का 48वां स्थापना दिवस केन्द्र की जिला युवा समन्वयक अनन्या सिंह के निर्देशन में विकास खण्ड बलहा के सुन्दर युवा मण्डल कायस्थ टोला कार्यालय में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक सुधाकर श्रीवास्तव की अध्यक्षता में कोविड19 नियमों का पालन करते हुए मनाया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सुन्दर शिशु मन्दिर जूनियर हाईस्कूल प्रबन्धक अतुल चन्द्र श्रीवास्तव विशिष्ट अतिथि बूथ लेवल अधिकारी जितेन्द्र गुप्ता व शिक्षक गणेश श्रीवास्तव रहे।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सुधाकर श्रीवास्तव ने नेहरू युवा केन्द्र की संरचना व केन्द्र में युवा मंडल की भूमिका के बारे में बताते हुए युवाओं को नेहरू युवा केंद्र संगठन के 48 वर्ष पूरे होने पर बधाई दी। उन्होंने बताया कि नेहरू युवा केंद्र संगठन की स्थापना देश के प्रथम प्रधानमंत्री व राष्ट्र निर्माता पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्म दिवस के अवसर पर 14 नवंबर 1972 में की गई थी। संगठन इस समय एशिया का सबसे बड़ा युवा संगठन है। वह युवा कार्यक्रम व खेल मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत भारत के 623 जिलों में ग्रामीण युवाओं के सर्वागीण विकास के लिए कार्य कर रहा है
प्रबन्धक श्री श्रीवास्तव ने युवाओ को सम्बोधित करते हुए कहा आज हमारे देश मे 75प्रतिशत युवा है फिर भी हम पिछे है इसका मुख्य कारण युवाओं को सोचना चाहिए और देश को आगे बढ़ाने के बारे में अपना योगदान देना चाहिए आज सरकार कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है उसका हमे लाभ लाभार्थियों को दिलाना चाहिए आगे कहा कि आज हमारे समाज मे लड़कियों को कई जगह बराबरी का दर्जा नही दिया जाता है हमे इस सोच को दूर करना चाहिए आज ऐसा कोई क्षेत्र नही है जहां लड़किया पीछे हो हमे इस बात को समझते हुए उन्हें सम्मान देना चाहिए बूथ लेबार अधिकारी श्री गुप्ता ने युवाओ को सम्बोधित करते हुए कहा आगामी ग्राम पंचायत चुनाव में अपने मतदान जरूर करे साथ ही लोगो को मतदान करने के लिए जागरूक करें युवा अपने मतदान से देश को बदल सकते है लोकतंत्र ने हमे ऐसी ताकत दी है उसका प्रयोग हमे जरूर करना चाहिए ।
इस कार्यक्रम में सुन्दर युवा मण्डल के अक्षांश, विनय, सूरज अभिषेक, नवनीत, व स्वामी विवेकानंद युवा मण्डल के संस्कार, लक्ष्य,अभिजीत, के साथ अन्य मौजूद रहे

About cmdnews

Check Also

दा हेल्पिंग हैण्ड संस्था कतर्नियाघाट मे वन्य जीव संघर्ष रोकने के साथ महिलाओं को बनायेगी स्वावलम्बी

रिपोर्ट- विवेक श्रीवास्तव कार्यालय संस्थापक ने एफडी से मुलाकात कर कतर्नियाघाट में कार्य करने पर …

Leave a Reply