Breaking News
Home / Uncategorized / BREAKING NEWS / नोडल अधिकारी ने किया सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र फखरपुर का निरीक्षण
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

नोडल अधिकारी ने किया सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र फखरपुर का निरीक्षण

सदर तहसील संवाददाता स्नेह शुक्ला की रिपोर्ट

 


तहसील कैसरगंज में की बाढ़ राहत व बचाव कार्यों की समीक्षा

बहराइच 05 सितम्बर। कोविड-19 एवं बाढ़ राहत कार्य के अनुश्रवण हेतु शासन द्वारा नामित नोडल अधिकारी विशेष सचिव, पंचायती राज, उ.प्र. शासन राकेश कुमार ने नान कोविड सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र फखरपुर का निरीक्षण कर विभिन्न व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया तथा मौके पर मौजूद अधिकारियों एवं कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। कैसरगंज क्षेत्र के भ्रमण के दौरान नोडल अधिकारी ने तहसील कैसरगंज अन्तर्गत बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में संचालित बचाव एवं राहत कार्यों की भी समीक्षा की।

 


बाढ़ राहत व बचाव कार्यों की समीक्षा के दौरान उपजिलाधिकारी, कैसरगंज महेश कुमार कैथल ने बताया कि तहसील अन्तर्गत वर्तमान में 33 राजस्व गाॅवों के 25031 प्रभावित परिवारों को राहत सामग्री किट तथा 1690 लोगों को जारपोलीन शीट उपलब्ध करायी जा चुकी है। 40 पशुओं हेतु चारे की व्यवस्था की गई है एवं बाढ़ से प्रभावित व्यक्तियों को आपदा निधि में दी गयी व्यवस्था के अनुसार धनराशि रू. 27 लाख 18 हज़ार 100 खातों में भेजी जा चुकी है। नोडल अधिकारी श्री कुमार ने उप जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के सभी प्रभावित ज़रूरतमन्द लोगों की हर संभव मदद की जाय। साथ ही बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को काविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु भी जागरूक किया जाय।
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र फखरपुर के निरीक्षण के दौरान केन्द्र अधीक्षक डाॅ. प्रत्यूष सिंह ने बताया कि केन्द्र अन्तर्गत अब तक 58 कोरोना वायरस से संक्रमित मामले पाये गये है, जिसमें से 09 मरीज सक्रिय हैं एवं 49 की रिपोर्ट निगेटिव पाये जाने पर उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है। उपरोक्त 09 मरीजों में से 04 मरीज एल-1 व 01 मरीज़ एल-2 में हास्पिटल में हैं तथा 04 मरीजों को होम आइसोलेट किया गया है।
निरीक्षण के दौरान सी.एच.सी. की साफ-सफाई संतोषजनक पाई गई तथा केन्द्र में स्थापित कोविड हेल्प डेस्क के माध्यम से समस्त आगन्तुकों का परीक्षण किया जा रहा है। स्वास्थ्य केन्द्र में मेडिकल स्टाप तथा डाक्टर की पर्याप्त उपलब्धता है, जिनके द्वारा स्वास्थ्य सेवायें सुचारू रूप से उपलब्ध करायी जा रही है। नोडल अधिकारी ने निर्देश दिया कि अपने को सुरक्षित रखते हुए पी.पी.ई.किट पहनकर ही हास्पिटल में प्रवेश करें, प्रतिदिन परिसर की साफ-सफाई एवं सैनिटाइज करायें। निरीक्षण के समय नोडल अधिकारी के लाइज़न आफिसर पंकज शर्मा भी मौजूद रहे।

About CMD NEWS UP

Check Also

मवई अयोध्या – संदिग्ध परिस्थितियों में अधेड़ का हाईवे के किनारे जंगल में पेड़ से लटका मिला शव

मुदस्सिर हुसैन CMD NEWS अयोध्या 11 जून – राम सनेही घाट के अधेड़ का पटरंगा …

Leave a Reply