Breaking News
Home / World / प्रमुख खबरें / जिलाधिकारी बहराइच ने किया चार गो आश्रय स्थलों का निरीक्षण,गोशाला कार्मिकों को बाॅटे कम्बल
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

जिलाधिकारी बहराइच ने किया चार गो आश्रय स्थलों का निरीक्षण,गोशाला कार्मिकों को बाॅटे कम्बल

रिपोर्ट- संतोष मिश्र


जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने निराश्रित गोवंशों के लिए जनपद में संचालित अस्थायी गौ आश्रय स्थलों पर चारा, पानी, दवा इलाज तथा ठण्ड से बचाव के लिए की गयी व्यवस्थाओं का जायज़ा लेने के उद्देश्य से विकास खण्ड चित्तौरा के ग्राम धरसवाॅ, कटरा बहादुरगंज व फुलवरिया तथा विकास खण्ड रिसिया के ग्राम भैंसहा के अस्थायी गोआश्रय स्थलों का निरीक्षण करते हुए की गयी व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया। निरीक्षण के दौरान श्री कुमार ने गो आश्रय स्थलों पर कार्य करने वाले श्रमिकों को कम्बल का वितरण भी किया।

 विकास खण्ड रिसिया अन्तर्गत ग्राम भैसहा के बाग में संचालित अस्थायी गो आश्रय स्थल के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी रिसिया को निर्देश दिया कि यथाशीघ्र यहाॅ पर शेड का निर्माण करा दिया जाय। श्री कुमार ने सम्बन्धित अधिकारियों व ग्राम प्रधान को निर्देश दिया कि शासन द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार गो आश्रय स्थल पर रहने वाले पशुओं के लिए माकूल बन्दोबस्त किये जायें।
 इससे पूर्व जिलाधिकारी श्री कुमार ने विकास खण्ड चित्तौरा अन्तर्गत ग्राम धरसवाॅ, कटरा बहादुरगंज व फुलवरिया में संचालित अस्थायी गो आश्रय स्थलों का निरीक्षण कर संरक्षित किये गये पशुओं के चारे-पानी, रहने तथा चिकित्सा इत्यादि के सम्बन्ध में किये गये प्रबन्धों के बारे में जानकारी प्राप्त की। श्री कुमार ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों व ग्राम प्रधानों को निर्देश दिया कि ठण्ड व शीतलहर को देखते हुए पशुओं को ताज़ा पानी दिया जाय तथा शासन द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार गो आश्रय स्थल पर रहने वाले पशुओं के लिए माकूल बन्दोबस्त किये जायें। श्री कुमार ने पशुओं के लिए आवश्यकतानुसार हरे चारे का प्रबन्ध किये जाने के साथ-साथ गोबर से कम्पोस्ट खाद तैयार कराये जाने का भी सुझाव दिया।
निरीक्षण के दौरान मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाॅ. बलवन्त सिंह ने बताया कि अस्थायी गो आश्रय धरसवाॅ में 73, कटरा बहादुरगंज में 64, भैसहा में 66 तथा फुलवरिया में 43 गोवंश संरक्षित हैं। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर राम चन्द्र यादव, खण्ड विकास अधिकारी चित्तौरा नवीन चन्द्र शुक्ला व रिसिया के रवि शंकर प्रधान सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

About cmdnews

Check Also

मवई अयोध्या – संदिग्ध परिस्थितियों में अधेड़ का हाईवे के किनारे जंगल में पेड़ से लटका मिला शव

मुदस्सिर हुसैन CMD NEWS अयोध्या 11 जून – राम सनेही घाट के अधेड़ का पटरंगा …

Leave a Reply