Breaking News
Home / इटावा / इटावा: समूह सखी की चार दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न प्रतिभागियों में प्रमाण पत्र वितरीत
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

इटावा: समूह सखी की चार दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न प्रतिभागियों में प्रमाण पत्र वितरीत

बकेवर, इटावा: उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला मिशन प्रबंधन इकाई, इटावा के तत्वावधान में समूह सखी मॉड्यूल द्वितीय के दो बैच का प्रशिक्षण सोमवार को क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान, बकेवर में विधिवत् सम्पन्न हुआ। यह प्रशिक्षण बृज मोहन अम्बेड, उपायुक्त स्वतः रोजगार के निदेशन में आयोजित हुई। इसमें जनपद के सभी विकास खण्डों से समूह सखियों ने प्रतिभाग किया। सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरण किया गया।


डॉ. सुरेश चन्द्र, आचार्य, क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान, बकेवर ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़कर महिलाएं आर्थिक और सामाजिक रूप से आत्मनिर्भर हो रही हैं।
नन्दकिशोर साह, जिला मिशन प्रबंधक(एसएम-सीबी) ने बताया कि द्वितीय मॉड्यूल में 64 प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण लिया। प्रतिभागियों को समूह की सभी लेखा पुस्तिकाओं के लेखांकन का अभ्यास कराया गया। लेखांकन के महत्त्व, समूह को मिलने वाली निधि की जानकारी दी गई। गोलाकार बैठक से समानता की भावना आती है। समूह में प्रार्थना करने से सभी का ध्यान एकत्रित हो जाता है।
वैंकट राव, डिस्ट्रिक्ट रिसोर्स पर्सन, प्रवीण कुमार, ब्लॉक मिशन मैनेजर, बीआरपी, ममता और अरुणा ने प्रशिक्षक के रूप में महत्त्वपूर्ण योगदान। मौके पर मनोरमा, वीणा शर्मा, नीलम, सोनी, पूजा, बबली, शालनी, रूपरानी, निर्मला, सुमन कुमारी सहित सभी प्रतिभागी मौजूद रहीं। विदाई गीत और सांस्कृतिक कार्यक्रम के बीच प्रशिक्षण सम्पन्न।

About cmdnews

Check Also

बहराइच UP: टेरेसा फाउंडेशन ने उपजिलाधिकारी व कोतवाल नानपारा को कोरोना योद्धा सर्टिफिकेट देकर किया सम्मानित

नानपारा,बहराइच देश की बड़ी समाजसेवी संस्था मदर टेरेसा फाउंडेशन ने कोरोना योद्धाओं को सम्मानित करने …

Leave a Reply