Breaking News
Home / CMD NEWS E-NEWSPAPER / बस्ती: जेसीबी से खुदाई के दौरान पुश्तैनी मकान में मिले सोने चांदी।
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

बस्ती: जेसीबी से खुदाई के दौरान पुश्तैनी मकान में मिले सोने चांदी।

  • जेसीबी से खुदाई के दौरान पुश्तैनी मकान में मिले सोने चांदी।
  • अवनीश कुमार मिश्रा।। सीएमडी न्यूज़।।
  • बस्ती।। जिले के सुकरौली चौधरी गांव में खंडहर हो चुके एक पुश्तैनी मकान की खुदाई के दौरान बड़ी मात्रा में सोने-चांदी के जेवर और सिक्के मिलने का मामला सामने आया है. खुदाई में सोने-चांदी जेवरात और सिक्के निकलने की खबर पूरे बस्ती जिले में कौतूहल का विषय बन गई है. वहीं, इसकी सूचना मिलने पर जिला प्रशासन की टीम मौके ने पर पहुंच कर खुदाई का काम रुकवा दिया. इस स्थान पर पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है. अब पुरातत्त्व विभाग अब खंडहर की खुदाई करेगा.
    जानकारी की अनुसार हरिराम चौबे गांव के जमीदार थे और 40-50 गांव की लगान वसूलते थे. उनके पास काफी जमीन और धन था. उनके 3 बेटे थे जिनकी 8 बेटियां हैं, जमीदार के तीनों बेटों के निधन के बाद खपरैल का मकान धीरे-धीरे खंडहर में बदल गया. अब उनकी बेटियों ने मकान की खुदाई कराने के लिए जेसीबी बुलाई थी. खुदाई के दौरान भारी मात्रा में सोने-चांदी के सिक्के और जेवर मिले.
    पैकोलिया थानाध्यक्ष ने बताया कि भूखंड की खोदाई कराने वाले स्वर्गीय हरीराम चौबे के रिश्तेदार मनकापुर गोंडा निवासी छोटू उपाध्याय और खलीलाबाद निवासी उनकी नातिन पूनम व उनके पति मुकेश सोमवार को थाने पर आए और 36 चांदी के सिक्के मिलने की बात बताया।
    थानाध्यक्ष प्रदीप सिंह ने बताया कि वह सिक्के हर्रैया एसडीएम के पास जमा करने को कहा गया है। हालांकि एसडीएम ने बताया कि अभी तक वह लोग मेरे पास सिक्के जमा करने नहीं आये हैं। बता दें कि सुकरौली निवासी जमींदार बता जा रहे हरीराम चौबे के तीन पुत्र थे। तीनों पुत्रों के पास कुल मिलाकर आठ लड़कियां हैं। तीनों के निधन के बाद खपरैल का मकान खंडहर में तब्दील हो गया। उनकी पुत्रियों के परिवार के लोग विगत तीन दिनों से उक्त पुश्तैनी मकान की खुदाई करा रहे थे।
    चर्चा है कि खोदाई के दौरान भारी मात्रा में सोने चांदी के जेवरात एवं सिक्के मिले हैं, जिसे वे अपने साथ प्रतिदिन ले जा रहे थे। इसी बीच रविवार को किसी ने जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों को सूचना दे दी। जिसके बाद रविवार देर शाम नायब तहसीलदार ऋषभ सिंह तथा पैकोलिया के थानाध्यक्ष प्रदीप कुमार सिंह दलबल के साथ मौके पर पहुंचे। लेकिन तब तक खोदाई कराने वाले लोग जेवरात लेकर फरार हो चुके थे। प्रशासन की टीम को जेसीबी चालक ने बताया कि उसे खुदाई के लिए बुलाया गया था। जो भी जेवरात व सिक्के मिले उसे वह लोग लेकर चले गए। इस पर पुलिस प्रशासन ने सभी संबंधित रिश्तेदारों को सोमवार को थाने पर बयान के लिए बुलाया था।
    जेसीबी चालक का कहना है कि वो लोग सोने चांदी के सिक्के अपने साथ ले कर चले गए हैं. किसी ने इसकी सूचना डीएम को दी. डीएम ने खुदाई का काम रुकवा कर उस जगह पर सुरक्षा बल तैनात कर दिया है.
    डीएम सौम्या अग्रवाल ने बताया कि खुदाई के दौरान सिक्के मिलने की बात सामने आने के बाद खुदाई के काम को रुकवा दिया गया है. इसकी सूचना देने के लिए आर्कलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया को पत्र लिखा गया है. शेष खुदाई उनकी देखरेख में की जाएगी. इसके अलावा जो लोग सिक्के और जेवर लेकर गए हैं, उनके खिलाफ नोटिस जारी कर सिक्के जमा करने के लिए कहा गया है.

About Anuj Jaiswal

Check Also

जिला उद्योग, व्यापार व श्रम बंधु की बैठक डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न

रिपोर्ट  हरि शरण शर्मा जिला उद्योग, व्यापार व श्रम बंधु की बैठक डीएम की अध्यक्षता …

Leave a Reply