Breaking News
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

फसल बीमा मे मिलेगा लाभ: सीडीओ

फसल बीमा मे मिलेगा लाभ: सीडीओ

CMD NEWS//रिपोर्ट, हरि शरण शर्मा

बदायूँ:  भारत सरकार के द्वारा मनाए जा रहे 75 वें स्वतन्त्रता दिवस के अमृत महोत्सव पर फसल बीमा सप्ताह के प्रथम दिवस पर बुधवार को जिले के विकास भवन मे आयोजित फसल बीमा रबी सीजन बैठक में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत मोमिन निशा को 14650,जयवीर सिंह को 23800,रमकुण्डली को 74375, गुल मोहम्मद को 16810, कैलाश सिंह 31900 धान खरीफ 2021 मे हुए पोस्ट हार्वेस्टिंग के दौरान नुकसान की भरपाई के लिए बीमा राशि का भुगतान होगा एवं बदायूँ जनपद के लगभग 4 हजार से ज्यादा किसानो को इस बार योजना का लाभ मिल रहा है जिसकी धनराशि लगभग एक करोड़ से ज्यादा है
कृषि विभाग उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा प्रायोजित प्रशस्ति पत्र मुख्य विकास अधिकारी ऋषिराज द्वारा प्रदान किया गया। इस अवसर पर उन्होने कहा कि किसान इस योजना के तहत अपनी फसल का बीमा कराकर लाभ ले सकते हैं। प्रशस्तिपत्र के साथ साथ कृषको को शाॅल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।
प्रशस्ति-पत्र देने का सरकार का उद्देश्य यह है कि ज्यादा से ज्यादा किसानो को प्रोत्साहित किया जाए, जिससे किसान बीमा करा के लाभ ले सकें, एसबीआई की दहगवा शाखा ने सबसे अच्छा फसल बीमा किया और सबसे ज्यादा कृषकों का बीमा किया था जिसका लाभ भी क्लेम के रूप मे किसानो को मिला इसके लिए बैंक को प्रशस्तिपत्र दिया गया है जिससे बैंको का मनोबल बढ़ेगा और सभी बैंक ज्यादा से ज्यादा किसानो का फसल बीमा करेंगे।
फसल बीमा में अच्छा कार्य करने के लिए कृषि बिभाग के मुकेश कुमार , एसबीआई से कौशल किशोर, जनसेवा केन्द्र के प्रतिनिधि विजय साहू (आदर्श फोटो कापी कचहरी रोड़), बीमा कम्पनी के ब्लाक समन्वयक सत्यम नायक को प्रशस्ति पत्र दिया गया।
इस अवसर पर उप कृषि निदेशक डॉ0 रामवीर कटारा, जिला कृषि अधिकारी डी के गौड़, उप जिला अग्रणी प्रबंधक सुरेन्द्र कुमार, बीमा कम्पनी के जिला प्रबंधक निखिल चतुर्वेदी, सभी बैंक के जिला समन्वयक बीमा कम्पनी के शैलेन्द्र सिंह, गगन पटेल, मनोज कुमार एड0 मोहम्मद शाह आदि उपस्थित रहे।

 

About Anuj Jaiswal

Check Also

हमारा आंगन हमारे बच्चे कार्यक्रम बी आर सी म्याऊँ पर संपन्न।

रिपोर्ट  हरि शरण शर्मा व्यूरोचीफ़ हमारा आंगन हमारे बच्चे कार्यक्रम बी आर सी म्याऊँ पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *