Breaking News
Home / Uncategorized / 06.04.2021 गोंडा पंचायत चुनाव को लेकर हाई एलर्ट पर जिला प्रशासन
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

06.04.2021 गोंडा पंचायत चुनाव को लेकर हाई एलर्ट पर जिला प्रशासन

शरारती तत्वों को डीएम व एसपी का अल्टीमेटम, चुनाव में खलल डालने की हिमाकत की तो होगें गम्भीर परिणाम

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को सकुशल व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के दृष्टिगत जिला पचंायत सभागार में डीएम मार्कंडेय शाही व एसपी संतोष कुमार मिश्रा ने जनपद के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक कर अधिकारियों को चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने तथा चुनाव में खलल डालने वालों के खिलाफ कड़ा एक्शन लिए जाने के सम्बन्ध में जरूरी निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने ब्लाकवार नामित विभिन्न अधिकारियों से उनके क्षेत्र में की गई तैयारियों के बारे में बारी-बारी जानकारी ली। जिलाधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि निर्विघ्न निर्वाचन में खलल डालने वाले हर व्यक्ति के खिलाफ कठोरतम कार्यवाही की जाएगी। जनपद में पंचायत चुनाव सम्पन्न कराने हेतु पर्याप्त पुलिस बल मिल रहा है। कहीं भी किसी भी भी दशा में किसी को कानून हाथ में लेने नहीं दिया जाएगा तथा ऐसी कार्यवाही की जाएगी कि उपद्रव करने वाला व्यक्ति किसी लायक न बचे। उन्होंने स्पष्ट किया कि सभी सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट्स अपनी मजिस्ट्रेटी शक्तियों का सही इस्तेमाल चुनाव में खलल डालने वालों के खिलाफ करेगें तथा इस बात का ध्यान रखेंगे कि सही मतदाता हर हाल में अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर कर सके।
पुलिस अधीक्षक संतोष मिश्रा ने पुलिस व्यवस्था के बारे में ब्रीफ करते हुए कहा कि चेकिंग के जनपद में 72 जगहों पर बैरियर व चेक प्वाइन्टस बनाए जा रहे हैं। नामांकन कार्य में कोई दिक्कत न हो इसके लिए हर ब्लाक पर पुलिस का एक नोडल अधिकारी नामित कर दिया गया है जो ब्लाकों पर कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराएंगे तथा नामाकंन कार्य को निर्विघ्न सम्पन्न कराएगें। उन्होंने बताया कि जिले में 01 कम्पनी एसएसबी तथा 01 कम्पनी पीएसी के जावन पहुंच चुके हैं तथा जल्द ही 02 प्लाटून पीएसी तथा 02 प्लाटून पैरा मिलिट्री उपलब्ध हो जाएगी। पुलिस अधीक्षक ने सभी अधिकारियों के अपने-अपने वाहनों में सुरक्षा के दृष्टिगत जरूरी उपकरण रखने के भी सुझाव दिए तथा एसडीएम व पुलिस क्षेत्राधिकारियों को निर्देश दिए कि निरोधात्मक कार्यवाही में वृहद स्तर पर तेजी लाएं तथा अपराधियों को चुनाव के पहले ही सलाखों के पीछे पहुंचा दें जिससे चुनाव निश्चिन्त होकर कराया जा सके। उन्होंने बताया कि इस बार पंचायत चुनाव में प्रत्येक मतदान पर भारी संख्या में पुलिस बल उपलब्ध रहेगा तथा मतदान केन्द्र पर कड़ी सख्ती रखी जाएगी। किसी भी एजेन्ट को मोबाइल ले जाने तथा मतदान केन्द्र के अन्दर जाने की कतई परमीशन नहीं मिलेगी। इसके अलावा मतदान केन्द्र से दो सौ मीटर की दूरी के अन्दर अथवा बाहर कोई भी काउन्टर आदि नहीं लगाने दिया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि किसी भी प्रत्याशी को मतदान केन्द्र के पास टेन्ट, बैनर, पोस्टर या वाॅल राइटिंग कराने आदि की बिल्कुल इजाजत नहीं होगी तथा जो भी मतदान एजेन्ट मतदान केन्द्र के अन्दर बार-बार जाएगा या दखल देगा उसकी एजेन्टी तत्काल निरस्त कर पुलिस के हवाले कर दिया जाएगा।
प्रभारी अधिकारी कार्मिक/सीडीओ शशांक त्रिपाठी ने अधिकारियों को कार्मिकों की तैनाती के बारे में विस्तार से बताया तथा अधिकारियों से भी अपील की कि वे स्वयं भी बैलेट बाक्स को खोलने, मतपत्रों के रंग व प्रारूप तथा राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्गत नियमों व निर्देशों का ठीक प्रकार से अध्ययन कर लें जिससे निर्वाचन के दौरान कोई असमंजस न रहे तथा किसी भी समस्या का त्वरित निराकरण वे लोग करा सकें। बैठक में उपजिला निर्वाचन अधिकारी राकेश सिंह तथा अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज ने भी अधिकारियों को जरूरी टिप्स दिए।
बैठक में मुख्य राजस्व अधिकारी आर0आर0 प्रजापति, सिटी मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी, सभी एसडीएम व पुलिस क्षेत्राधिकारीगण, सभी रिटर्निंग ऑफिसर तथा सभी प्रभारी अधिकारीगण, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी नारायण, सभी थानाध्यक्षगण व अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

ब्यूरो चीफ सुनील तिवारी गोंडा

त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन-2021 हेतु 07 अप्रैल व 08 अप्रैल को जनपद में नामांकन कार्य सम्पन्न कराया जाएगा। इस सम्बन्ध में जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्पष्ट किया हैं कि नामांकन हेतु एक प्रत्याशी के साथ उसका एक समर्थक, एक प्रस्तावक तथा एक अन्य व्यक्ति सहित कुल चार लोगों को ही ब्लॉक में प्रवेश की अनुमति होगी तथा किसी भी व्यक्ति को बिना मास्क के कतई एंट्री नहीं दी जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी संभावित प्रत्याशियों से अपील की हैं कि वे नामांकन हेतु ब्लाकों पर संख्या बल दिखाने का कार्य कतई नहीं करेंगे तथा एक प्रत्याशी के साथ सिर्फ तीन लोग ही नामांकन के लिए जाएगें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी थानाध्यक्षों को सख्त निर्देश दिए हैं कि जो भी व्यक्ति कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन करे, उसे तुरन्त अरेस्ट कर धारा 188 के तहत मुकदमा दर्ज करें। उन्होंने ब्लाक मुख्यालयों के गेट पर प्रत्याशी व उनके समर्थकों की शत-प्रतिशत तलाशी लेकर ही अन्दर जाने देने तथा मोबाइल सहित अन्य किसी भी प्रकार के आपत्तिजनक उपकरण के साथ अन्दर न जाने दिए जाने के निर्देश दिए हैं।

ब्यूरो चीफ सुनील तिवारी गोंडा

About Sunil Kumar Tiwari

Check Also

रिसिया पॉवर हाउस विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही से ग़ायब है एक हफ़्ते से बिजली

बहराइच:- रिसिया नगर में स्थित पॉवर हाउस में विगत कई दिनों से बिजली व्यवस्था चरमराई …

Leave a Reply