Breaking News
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

बाल विकास परियोजना अधिकारी द्वारा कार्यकत्रियों से जमा कराये गये हस्ताक्षरित कोरे चेक।

जिलाकार्यक्रम अधिकारी का कथन कोरा हस्ताक्षरित चेक जमा कराना अवैध।


रिपोर्ट- एम.असरार सिद्दीकी।
बाबागंज/बहराइच- प्रदेश के बाल विकास परियोजना विभाग द्वारा समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों को रजिस्टर्ड फर्मों से मेज, कुर्सियां, दरी व तौल मशीन आदि खरीदारी किया जाने का बजट प्रशासनिक खातों में लगभग एक वर्ष पूर्व शासन द्वारा जारी किया गया था। लेकिन ब्लाक नवाबगंज अंतर्गत उक्त योजना का क्रियान्वयन अभी तक नही किया गया। उक्त के क्रम में जब आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से उनके द्वारा संयुक्त संचालित प्रशासनिक खातों का हस्ताक्षरित कोरा चेक बाल विकास परियोजना अधिकारी नवाबगंज जिया श्याम के द्वारा कार्यालय पर जमा कराये जाने की बात को लेकर कार्यकत्रियों का असहज होना लाजमी था। उनके विरोध किये जाने पर उक्त सम्बन्ध में जब सीडीपीओ ब्लाक नवाबगंज से बात की गई तो उनके द्वारा सकारात्मक उत्तर न देकर गोल-मोल बात कर यह बताया गया कि यह सामग्रियां पूर्व में बीडियो साहब के द्वारा खरीद-फरोख्त कर ली गईं थीं। जिसका कीमित मुझे अष्पष्ट नही पता है।

इसी लिये कार्यकत्रियों के हस्ताक्षरित कोरा चेक बीडीओ साहब के कहने पर जमा कराया जा रहा है। जो भी पैसा होगा उसे हम भर लेंगें। जब उनसे यह पूछा गया कि किस फर्म को पैसा जाना है? इस बात का भी वो जवाब नही दे पाये। जबकि शासन का स्पष्ट निर्देश है कि किसी भी आवश्यक सामग्री की खरीद सम्बंधित विभाग विज्ञप्ति निकाले व गुणवत्तापूर्ण ही सामग्री आपूर्ति फर्म से ही खरीदी जाये। जिस से यह स्पष्ट होता है कि सामग्रियों की खरीद-फरोख्त में काफी गोल-माल किया गया है। चूंकि वर्तमान समय मे ग्राम प्रधानों के पावर सीज होने की वजह से उक्त प्रशासनिक खाता का संचालन अब ब्लाक के सहायक विकास अधिकारी (आईएसबी) के संयुक्त हस्ताक्षर से किये जा रहे हैं। जब इस सम्बंध में एडीओ (आईएसबी) से जानकारी चाही गई तो उनके द्वारा अनभिज्ञता जताई गई। तथा प्रकरण के सम्बंध में जब जिला कार्यक्रम अधिकारी महोदय बहराइच से जरिये फोन बात की गई तो उन्होंने स्पष्ट रूप से बताया कि कोरा चेक किसी भी वर्कर से नही जमा कराया जाना है। यह कृत्य कार्य अवैध है। अगर ऐसा हुआ है तो जो भी उचित होगा हम कार्यवाही करेंगें।

About CMD NEWS

Check Also

बहराइच- जुड़ा गांव में अज्ञात कारणों से घर में लगी में लगी आग,घर में सो रहे बच्चे की जलकर दर्दनाक मौत,परिवार में मचा कोहराम

रिपोर्ट- विवेक श्रीवास्तव कार्यालय कोतवाली नानपारा क्षेत्र के जुड़ा निवासी सनोज के घर मे अज्ञात …

Leave a Reply