Breaking News
Home / Uncategorized / BREAKING NEWS / Covid -19 टेस्ट, 5 मिनट में आएगा रिजल्ट अपने Smartphone से घर बैठे
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

Covid -19 टेस्ट, 5 मिनट में आएगा रिजल्ट अपने Smartphone से घर बैठे

नई दिल्ली: दुनियाभर में अब तक कोरोना की जांच के लिए दो ही तरीके के टेस्ट का इस्तेमाल हो रहा है. पहला आरटीपीसीआर (RTPCR) जिसका नतीजा आने में कम से कम 24 घंटे का समय लगता है. दूसरा है- रैपिड ऐंटीजन टेस्ट जिसका रिज्लट करीब 30 मिनट में आता है. इस बीच यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनॉइस के वैज्ञानिकों ने ऐसी तकनीक तैयार की है जिससे 5 मिनट से कम में कोरोना टेस्ट का नतीजा आ सकता है.

इलेक्ट्रोकेमिकल सेंसर से बिनाई गई किट

यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनॉइस के ग्रेंजर कॉलेज के शोधकर्ताओं ने कोरोना की जांच के लिए एक अल्ट्रासेंसिटिव टेस्ट किट तैयार की है. इस टेस्ट में कागज की मदद से इलेक्ट्रोकेमिकल सेंसर तैयार किया गया है, जिससे सिर्फ 5 मिनट के अंदर कोरोना वायरस का पता लगाया जा सकता है. बीते कुछ समय में वैज्ञानिकों ने 2D नैनोमीटर की मदद से ग्राफीन पॉइंट ऑफ केयर जैसे कुछ बायोसेंसर तैयार किए हैं जिससे बीमारियों का पता लगाया जा सकता है. ग्राफीन बायोसेंसर की खासीयत ये है कि ये जल्दी रिजल्ट देते हैं और इसे बनाने में लागत भी कम आती है.

पॉजिटिव मामलों में दिखती है हाई वोल्टेज

 

इस शोध में टीम ने इलेक्ट्रोकेमिकल सेंसर से कोविड-19 पॉजिटिव और नेगेटिव सैंपल की जांच की. सेंसर ने 5 मिनट से भी कम समय में नतीजा दिया. नतीजों में पॉजिटिव सैंपल में वोल्टेज काफी ज्यादा पाई गई जब्कि नेगेटिव सैंपल मे वोल्टेज कम रही. साथ ही इसमें वायरस के मौजूद होने की पुष्टि भी हुई.

स्मार्टफोन पर कर सकते हैं टेस्ट

शोधकर्ताओं का कहना है कि जब इस सेंसर को माइक्रोकंट्रोलर, LED स्क्रीन और स्मार्टफोन की में जोड़ दिया जाएगा तो घर बैठे लोग इससे टेस्ट कर सकते हैं.

About cmdnews

Check Also

Coronavirus- कोरोना वायरस के 25,000 नए केस से हड़कंप, स्वास्थ्य मंत्री ने जारी की एडवाइजरी, क्या फिर लौट रही महामारी?

दक्षिण पूर्व एशियाई देश सिंगापुर में कोरोना वायरस एक बार फिर से फैल रहा है। …

Leave a Reply