Breaking News
Home / Uncategorized / BREAKING NEWS / 14 सितम्बर से चलेगा स्वच्छता ही सेवा अभियान
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

14 सितम्बर से चलेगा स्वच्छता ही सेवा अभियान

रिपोर्ट हरि शरण शर्मा

14 सितम्बर से चलेगा स्वच्छता ही सेवा अभियान

 

02 अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले होंगे पुरस्कृत सभी ब्लाकों व नगर निकायों में होगा सफाई मित्र सुरक्षा शिविर का आयोजन बदायूँ 10 /09/2024  स्वच्छता मिशन की 10वीं वर्षगांठ पर स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान 14 सितंबर से 01 अक्टूबर 2024 तक स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता की थीम पर चलाया जाएगा। जिसमें 02 अक्टूबर को राष्ट्रपिता की जयंती पर उनको श्रद्धांजलि के दृष्टिगत स्वच्छ भारत दिवस मनाया जाएगा। उत्कृष्ट कार्य करने वालों को 02 अक्टूबर को पुरस्कृत किया जाएगा।

अभियान के सफल आयोजन के संदर्भ में मंगलवार को आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी निधि श्रीवास्तव ने यह जानकारी दी। उन्होंने जन सहभागिता से अभियान को सफल बनाने के लिए कहा। उन्होंने अभियान के लिए बनाई गई एसओपी का अनुपालन भी सुनिश्चित करने के लिए कहा।

कलेक्ट्रेट स्थित अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने शहरी व नगरीय क्षेत्र के लिए नोडल अधिकारी नामित करने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि अभियान अंतर्गत शहरी व नगरीय क्षेत्रों अन्तर्गत सभी ब्लाकों व सभी नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों में सफाई कर्मचारियों के लिए सफाई मित्र सुरक्षा शिविर आयोजित किया जाएगा साथ ही उस शिविर के दौरान विभिन्न योजनाओं से पात्रों को लाभान्वित भी किया जाएगा।

मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार ने बताया कि प्रत्येक शहरी व ग्रामीण क्षेत्र से स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत एक-एक ब्लैक स्पॉट्स का चिन्हांकन किया जाएगा। ब्लैक स्पॉट्स की फोटो सहित जियो टैगिंग भी की जाएगी तथा ब्लैक स्पॉट्स को स्वच्छता लक्ष्य इकाई (सीटीयू) के रूप में मैपिंग भी किया जाएगा तथा प्रत्येक स्वच्छता लक्ष्य इकाई के लिए एक नोडल अधिकारी भी नामित होगा ताकि ब्लैक स्पॉट्स में सभी आवश्यक कार्रवाई कर ब्लैक स्पॉट से स्वच्छ में बदला जा सके।

उन्होंने बताया कि अभियान में स्वच्छता की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी। जिसमें जन जागरूकता, स्वच्छता शपथ, स्वच्छता से संबंधित प्रतियोगिताएं, वॉकथान, वृक्षारोपण आदि गतिविधियां भी आयोजित की जाएगी तथा स्थानीय निकायों में एक पेड़ मां के नाम से सौंदर्यीकरण के साथ-साथ पौधों रोपण अभियान चलाया जाएगा। शैक्षिक व सार्वजनिक प्रदर्शनी के माध्यम से नागरिकों को स्रोत पर पृथक्करण के लिए प्रेरित किया जाएगा। साथ ही अन्य गतिविधियां भी आयोजित की जाएगी। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

About CMD NEWS UP

Check Also

मॉक ड्रिल का आयोजन कर भूकंप एवं अग्नि से बचाव हेतु सिखाएं गुण

रिपोर्ट हरि शरण शर्मा मॉक ड्रिल का आयोजन कर भूकंप एवं अग्नि से बचाव हेतु …

Leave a Reply