Breaking News
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

बहराइच: खुली बैठक में समूह की महिलाओं ने लिया भाग

बहराइच ग्राम पंचायत उर्रा, ब्लॉक मिहींपुरवा, में चल रहे PRI-CBO अभिशरण परियोजना के माध्यम से व ग्राम पंचायत विकास योजना के अन्तर्गत ग्राम सभा (खुली बैठक) बैठक कराई गई। इसमें गांव के कुल 643 नागरिकों की उपस्थिति दर्ज की गई। जिसमे कुल 603 महिलाओं ने चढ़ बढ़ के हिस्सा लिया।


ग्राम सभा की बैठक में ग्राम संगठन की पदाधिकारियों ने ग्राम प्रधान के समक्ष गांव में किए गए PAE डाटा को प्रस्तुत करते हुवे जॉब कार्ड, वृद्ध पेंशन, विधवा पेंशन, शौचालय व अन्य आवेदन सौंपा। ग्राम प्रधान और ग्राम सचिव ने बताया कि समूह के माध्यम से बहुत सारे लोगों को मनरेगा में काम आवंटित किया जा चुका है, बहुत से लोगों को स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय प्रदान किया गया है और जो बचे हुए आवेदन हैं उसपे आगे विचार करते हुवे काम देने की प्रक्रिया तेज की जाएगी। ये भी आश्वासन देते हुए कहा कि ग्राम संगठन और समूह की महिलाओं के साथ सुचारू रूप से गांव के विकास के लिए उनकी मदद ली जाएगी।
आपको बताते चलें कि जिले में चल रहे केरला सरकार के तरफ से “कुडंबश्री” नामक संस्था उत्तर प्रदेश सरकार (राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन) के साथ एक अनुबंध के तहत काम कर रही है। जिसमे कुडंबश्री की टीम जिले के दस चुनिंदे ग्राम पंचायत में काम कर रही है।ऐसा पहली बार देखने को मिल रहा है जहां इतनी सारी महिलाएं एक साथ एक मंच पे अपने हक और अधिकार के लिए आ खड़ी हुई हैं। ग्राम सभा में महिलाओं से बातचीत करने पे पता चला कि आज तक जीवन में कभी भी उनको किसी ने इस तरह के व्यवस्था के बारे में अवगत नहीं कराया। ग्राम सभा में आना इन सब के लिए एक नया अनुभव रहा और एक उम्मीद लिए सभी महिलाओं ने ये प्रण किया कि ऐसी ग्राम सभा गांव में हो इसके लिए हम गांव के लोगों से मिल के बातचीत करेंगे और इसपे और अच्छे से काम करेंगे। ऐसे करने से योजनाओं का लाभ हम सब को बारी बारी से मिल पाएगा।इस मौके पर सरोज जायसवाल, उर्मिला ,मुकीमन ,रानी, रामावती गीता रीमा सहित सैकड़ों की संख्या में महिलाएं और ग्रामीण मौजूद रहे!

About cmdnews

Check Also

42वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल के द्वारा अंतर वाहिनी कबड्डी प्रतियोगिता के आयोजन किया गया।

रिपोर्ट :- कृष्णा गोपाल 42वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल के द्वारा अंतर वाहिनी कबड्डी प्रतियोगिता …

Leave a Reply