Breaking News
Home / Fashion / Health & Fitness / HEALTH TIPS: बवासीर से हैं परेशान, काम आएंगे यह घरेलू नुस्खे
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

HEALTH TIPS: बवासीर से हैं परेशान, काम आएंगे यह घरेलू नुस्खे

बवासीर की समस्या सुनने में भले ही आम लगे लेकिन वास्तव में यह व्यक्ति को काफी परेशान कर सकती है। यह समस्या होने पर मलाशय के आस-पास मस्से, नसों में सूजन, जलन, असहनीय दर्द और खून आने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। अक्सर देखने में आता है कि लोग इससे निजात पाने के लिए दवाईयों का सेवन करते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ आसान घरेलू उपायों के जरिए अपनी इस समस्या से निजात पा सकते हैं-

जामुन तो आप मजे लेकर खाते होंगे लेकिन अब इसकी गुठली से बवासीर की समस्या से निजात पाएं। इसके लिए आप जामुन की गुठली को सुखाकर पीस लें। रोजाना एक चम्मच की मात्रा में हल्के गर्म पानी या छाछ के साथ सेवन करें। अगर आपको खूनी बवासीर है तो इससे आपको आराम मिलेगा।

काली मिर्च और जीरा पाउडर को आधा चम्मच शहद के साथ मिलाकर लेने से भी बवासीर की समस्या दूर होती है।

अगर आप काली मिर्च का सेवन नहीं कर सकते तो 100 ग्राम किशमिश को रात को पानी में भिगो दें। सुबह किशमिश को पानी में मसलकर पी लें। रोजाना ऐसा करने से बवासीर की समस्या ठीक हो जाएगी।

बवासीर के उपचार के लिए बड़ी इलायची का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए 50 ग्राम बड़ी इलायची को तवे पर रख कर अच्छी तरह से भून लें और फिर ठंडा करके इसे पीस लें। रोजाना खाली पेट इस चूर्ण का पानी के साथ सेवन करें।

 

About cmdnews

Check Also

बहराइच- नानपारा नगरपालिका में अनियमितता की भेंट चढ़ रहा लाखों का नाला, जांच की कही बात

रिपोर्ट- विवेक श्रीवास्तव जिला बहराइच के आदर्श नगर पालिका नानपारा के द्वारा मिहींपुरवा रोड पर …

Leave a Reply