Breaking News
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

GONDA:बिना परमिट के 2 हरे पेड़ कटने की शिकायत पर पुलिस हरकत में

गोण्डा जनपद के मोतीगंज थाने की कहोबा पुलिस चौकी क्षेत्रांतर्गत सोहांस गांव में एक दबंग वन माफिया ने मंगलवार को बगैर परमिट बनवाए ही चोरी से नीम के दो हरे पेड़ों को कटवा लिया और पेड़ों की जड़ पर मिट्टी डलवा दिया।

बुधवार को इसकी शिकायत डीआईजी और पुलिस अधीक्षक से की गई। अधिकारियों की सख्ती के बाद पुलिस हरकत में आई और मौके पर पहुंची तो वहां से ठेकेदार भाग खड़ा हुआ। इस पर कहोबा पुलिस पेड़ मालिक को चौकी पर ले आई है। चौकी इंचार्ज ने बताया कि ठेकेदार ने चोरी से पेड़ों को कटाया है। इसके विरूद्ध मुकदमा दर्ज किया जाएगा।
प्रदेशभर में पहली जुलाई से 15 अगस्त तक वृक्षारोपण महाअभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत अकेले गोण्डा में 39 लाख से अधिक पौधों को लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया।
थाने से लेकर चौकी तक, ब्लॉक, तहसील से लेकर जिला मुख्यालय तक, गांव, स्कूल से लेकर अस्पतालों तक में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है लेकिन दूसरी तरफ वन माफिया हरे भरे प्रतिबंधित पेड़ों का सफाया करने में लगे हुए हैं। मोतीगंज थाना की कहोबा चौकी क्षेत्र के सोहांस गांव के दक्षिण स्थित ईदगाह के पास मंगलवार को वन माफिया द्वारा नीम के दो पेड़ों को धराशायी कर दिया गया। दबंगई की इंतिहा यह रही कि पेड़ों को बगैर परमिट के काटा गया। बताया जाता है कि शाम हो जाने के कारण मंगलवार को लकड़ी की लदान नहीं हो सकी थी। हालांकि होशियारी दिखाते हुए ठेकेदार ने पेड़ों की जड़ों पर मिट्टी डलवाकर बंद करा दिया तथा पेड़ के बोटों को भी उसकी डंठलों से ढक दिया गया था, जिससे पेड़ों के कटने की किसी को भनक तक न लग सके।
बताते हैं कि बुधवार को वहीं पर मौजूद महुआ के दो पेड़ों को भी चोरी से कटाया जा रहा था कि इसकी शिकायत डीआईजी देवीपाटन परिक्षेत्र राकेश सिंह व तेज तर्रार पुलिस अधीक्षक राकेश प्रकाश सिंह से की गई। दोनों अधिकारियों ने इसे गंभीरता से लेते हुए मोतीगंज के प्रभारी निरीक्षक को तत्काल कार्रवाई का निर्देश दिया। कहोबा चैकी प्रभारी एस. एन. राय ने बताया कि सिपाहियों को मौके पर भेजा गया था जहां पेड़ के बोटे बरामद किए गए हैं तथा जड़ों को भी ढूंढ लिया गया है। जड़ों के ऊपर मिट्टी डालकर ढक दिया गया था। उन्होंने बताया कि मौके से ठेकेदार तथा लकड़कट भाग निकले। पेड़ मालिक को हिरासत में लिया गया है। मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है।

 

About cmdnews

Check Also

बहराइच- सांसद अभिनंदन व सम्मान समारोह कार्यक्रम हुआ संपन्न, सांसद बोले याद रखना होगा कौन….

रिपोर्ट- विवेक श्रीवास्तव सम्पादक कार्यालय नानपारा बहराइच – लोकसभा चुनाव 2024 में नवनिर्वाचित सांसद डॉ …

Leave a Reply