[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

HEALTH:एक नहीं बल्कि कई कारणों से बढ़ जाता है शादी के बाद महिलाओं का वजन, एक बार जरूर पढ़ें

महिला हो या पुरुष मोटापा किसी के लिए एक समस्या होता है. अक्सर देखा जाता है कि शादी के बाद महिलाओं में मोटापा आने लगता है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शादी से पहले लड़कियों को खुद को स्लिम ट्रिम रहने की तमाम कोशिशें करती है. लेकिन शादी के बाद उनका वजन बढ़ने लगता है और बढ़ता हुआ वजन उनके लिए परेशानी बनने लगता है,


तो चलिए जानते हैं कि शादी के बाद लड़कियों का वजन अचानक क्यों बढ़ने लगता है.

1 .हार्मोन में बदलाव होना-

शादी के बाद लड़कियों में हार्मोन में बदलाव होता है. इसके अलावा लड़कियां सेक्सुअल लाइफ में भी सक्रिय हो जाती हैं. इस कारणों से भी वजन बढ़ता है. वही कई बार गर्भावस्था से बचने के लिए लड़कियां गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करती है. जिसके जिसके वजह से भी वजन बढ़ता है.

2 .भरपूर नींद न ले पाना-

अक्सर शादी के बाद अधिकतर महिलाओं को भरपूर नींद नहीं ले पाने का समय मिल पाता है. उनके सोने जगने के समय में बदलाव हो जाता है. इस कारण उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है. जिसके चलते वजन बढ़ने की समस्या उत्पन्न हो जाती है.

3 . बदलती प्राथमिकता-

शादी के बाद अधिकतर महिलाओं की प्राथमिकताएं बदल जाती है. वह अपने पति और परिवार के सदस्यों के हिसाब से अपनी दिनचर्या बना लेती है. जिसके चलते खुद को समय नहीं दे पाती है और अपना ख्याल नहीं रख पाती है. इस कारण से भी उनका वजन बढ़ने लगता है.

4 .तनाव होना-

शादी के बाद लड़कियां अपना घर छोड़कर पति के घर जाती है. इस तरह दूसरे घर में उन्हें अडजस्ट करना कठिन होता है. जिसके चलते उनके अंदर तनाव उत्पन्न होता है. जिसके वजह से लड़कियों का वजन बढ़ता है.

5 . सामाजिक दबाव पड़ना-

शादी से पहले लड़कियां जब अपने घर में होती है तो खुले माहोल में रहती हैं और अपने स्वास्थ्य का सही ढंग से देखभाल करती हैं. वहीं शादी के बाद ससुराल में कई तरह की जिम्मेदारियां और सामाजिक दबाव के चलते अपने स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही होने के कारण वजन बढ़ने लगती है.

6 .गर्भधारण करना-

शादी के बाद गर्भधारण वजन बढ़ना सबसे बहुत बड़ा कारण होता है. ऐसा देखा जाता है कि बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाएं अपना वजन को कम करने की कोशिश नहीं करती है.

7 .फिटनेस को लेकर लापरवाही बरतना-

जो लड़कियां शादी से पहले खुद को फिट रखने के लिए कई तरह के कोशिशें करती रहती है. लेकिन शादी के बाद एक्सरसाइज आदि से ध्यान हट जाता है. जिसके चलते वजन बढ़ने लगता है.

8 .खानपान में बदलाव होना-

ससुराल में अधिक घरेलू कामकाज के चलते खाने पर ध्यान ना देना और बाहर का खाना डाइट में लेने से मोटापा बढ़ता है. बाहर के खाने के कारण लड़कियों के शरीर में कैल्शियम और विटामिन की कमी होने लगती है जिसके वजह से वजन बढ़ने लगता है।

About cmdnews

Check Also

Covid -19 टेस्ट, 5 मिनट में आएगा रिजल्ट अपने Smartphone से घर बैठे

नई दिल्ली: दुनियाभर में अब तक कोरोना की जांच के लिए दो ही तरीके के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *