Breaking News
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

BAHRAICH:पर्यावरण को लेकर दैनिक जागरण की ओर से “पौधों की बरात” की रैली

पर्यावरण को लेकर दैनिक जागरण की ओर से “पौधों की बरात” की रैली निकाली गई व गोष्ठी का आयोजन किया गया


पर्यावरण को लेकर आज दैनिक जागरण परिवार की ओर से पेड़ों की बरात की रैली निकाली गई व एक गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें इस रैली के माध्यम से लोगों को जागरुक किया गया कि पेड़ जीवन के लिए कितना लाभप्रद है व प्रकृति के बिना हमारा कोई अस्तित्‍व नहीं है। हवा, पानी, भोजन, धूप सब कुछ हमें प्रकृति से ही मिलता है। शायद इसीलिए प्रकृति को कुछ लोग ईश्‍वर के रूप में भी देखते हैं। प्रकृति स्वयंभू है, सनातन है, शाश्वत है, मनुष्य स्वयं इस विहंगम प्रकृति का अंग है। प्रकृति सम्मत विकास ही मानव संस्कृति है। हमने शायद इस शाश्‍वत सत्‍य को भुला दिया है, जिसके परिणाम हमारे सामने आ रहे हैं। इसमें कोई दो राय नहीं है कि पर्यावरण और प्रकृति के ह्रास से सामाजिक विकृतियां जन्म लेती हैं। इसलिए हम सभी को जीवन में कम से कम एक पेड़ जरूर लगाना चाहिए।
पौधों की बारात गोष्ठी का संचालन मास्टर अलीम ने किया,
अवसर पर लोगों को यही संदेश दे रहे हैं।

समाजसेवी कृष्ण मुरारी अग्रवाल ने कहा ‘विश्व पर्यावरण पर हम अपनी प्रतिबद्धता दुहराते हैं कि पृथ्वी को स्वच्छतर और सतत बनाएँगे। प्रकृति के साथ सामंजस्य पूर्ण जीवन भारतीय संस्कृति की परंपरा है। भारत जलवायु परिवर्तन से निपटने और भावी पीढ़ियों को हरित, इको-फ्रेंडली पर्यावास देने के लिए वचनबद्ध है।’

जरवलरोड थाना प्रभारी विजेंद्र पटेल ने कहा ‘पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए मैं लोगों से आग्रह करता हूं कि पर्यावरण का संरक्षण करें उसे प्रदूषण से बचाएं। वायु प्रदूषण हमारी आधुनिक जीवनशैली का अभिशाप है।

लोकतंत्र सेनानी प्रमोद कुमार यज्ञ सैनी ने कहा प्रकृति स्वयंभू है, सनातन है, शाश्वत है, मनुष्य स्वयं इस विहंगम प्रकृति का अंग है। प्रकृति सम्मत विकास ही मानव संस्कृति है।

जरवल चौकी प्रभारी अभय सिंह ने कहा की पर्यावरण और प्रकृति के ह्रास से सामाजिक विकृतियां जन्म लेती हैं।’ इसलिए सभी लोगों को चाहिए कि इस बरसात में ज्यादा से ज्यादा संख्या में घरों में बाग बगीचों में वृक्षारोपण करें व उसकी सेवा अपने बच्चों की तरह करके उसे बड़ा करें जिससे पर्यावरण सुरक्षित रहे क्योंकि पर्यावरण ही जीवन है।

हिंदू युवा वाहिनी ब्लॉक उपाध्यक्ष कैलाश नाथ राना ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण को जनांदोलन बनाने की ज़रूरत है। इस अभियान को बॉलिवुड और खेल के दिग्गजों का भी साथ मिल रहा है। गौरतलब है कि पूरी दुनिया में हर साल 5 जून को पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। हर बार प्रकृति के संरक्षण, संवर्द्धन के लिए अलग थीम तय की जाती है। विश्व पर्यावरण दिवस 2019 की थीम ‘वायु प्रदूषण’ रखी गई थी।

समाजसेवी इंतजार अहमद उर्फ मिथुन ने कहा कि अगर पुलिस प्रशासन इस बात को संकल्प कर ले की अवैध पेड़ नहीं काटे जाएंगे। तो पेड़ों की कटान पर अंकुश लग सकता है। जो हमारे समाज को पर्यावरण दूषित होने से बचाया जा सकता है, आजकल देखा जाता है।लोग वृक्षारोपण कम करते हैं।और अधिक पेड़ों की कटान होती है।लोग एक पेड़ की परमिशन लेतें है,जो उसी की आड़ में कई पेड़ काट देते है। यह जिम्मेदारी हम सबकी व पुलिस प्रशासन की है जो ऐसे लोगों पर कड़ी निगाह रखें व इन सब पर कड़ी कार्रवाई करें तभी पर्यावरण सुरक्षित रह सकता है।
इस मौके पर शशी कांत श्रीवास्तव,अशोक कुमार सोनी,अनिल सोनी,डॉक्टर दीपक गुप्ता,कमाल अहमद,सब्बू मंसूरी, रौनक गुप्ता, इसरार सिद्दीकी, प्रदीप यादव, सुनील मिश्रा, राजित राम यादव,आदि सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

About cmdnews

Check Also

बहराइच- नानपारा नगरपालिका में अनियमितता की भेंट चढ़ रहा लाखों का नाला, जांच की कही बात

रिपोर्ट- विवेक श्रीवास्तव जिला बहराइच के आदर्श नगर पालिका नानपारा के द्वारा मिहींपुरवा रोड पर …

Leave a Reply