Breaking News
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

BAHRAICH:BDO बलहा SP सिंह को मिली एडवर्स एन्ट्री ब्लाक से हटाने को कहा,तहसील,अस्पताल,चीनीमिल पहुँचे DM

बी0डी0ओ0 बलहा एस0पी0 सिंह को मिली एडवर्स एन्ट्री ब्लाक से हटाने को कहा
नानपारा – शनिवार को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जिलाधिकारी बहराइच शम्भु कुमार और मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द चैहान ने नानपारा तहसील क्षेत्र के कई कार्यालयों का निरीक्षण किया जिसमें बी0डी0ओ0 के कार्याे से डी0एम0 और सी0डी0ओ0 अत्यधिक असन्तुष्ट नज़र आये।

सर्व प्रथम डी0एम0 किसान श्रावस्ती किसान चीनी मिल को देखा उसके उपरान्त महाप्रबंधक प्रदीप तिवारी एवं बोर्ड उपाध्यक्ष शैलेन्द्र सिंह के साथ बोर्ड की बैठक करके मिल की समस्याएं सुनी। और जी0एम0 को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

चीनी मिल से निकलने के उपरान्त डी0एम0 तहसील पहुचे तहसील पहुचने पर वह सबसे पहले उपजिलाधिकारी के न्यायालय पहुचे। उनके साथ एस0डी0एम0 डा0 सन्तोष उपाध्याय तहसीलदार दिनेश सिंह भी मौजूद थे। उन्होंने एस0डी0एम0 पेशकार से हदबरारी और बटवारे की पेन्डिग फाइलों की जानकारी ली। जिसमें हदबरारी की 69 पत्रावलियाॅं और 176 बटवारे के मामले पेडिंग पाये जिससे उन्होंने निर्धारित प्रोफार्मे पर पूरी जानकारी बनाने को कहा और कहा कि अगली बार मुझे समझाना न पड़ें। डी0एम0 ने एस0डी0एम0 नानपारा के निर्देशित किया कि वह प्रत्येक सप्ताह न्यायालय पर हर कीमत पर 4 दिन आवश्य बैठे यही बात उन्होंने तहसीलदार दिनेश सिंह से भी कही। उन्होने तहसील परिसर के कई अनुभाग और नयायालय देखे। अन्त मे उन्होने परिसार मे लगे सोलर और ओवर हैंड टैंक की जानकारी ली।

इसके उपरान्त डी0एम0 ब्लाक मुख्यालय पहुँचे। जहां उन्होने सबसे पेयजल व्यवस्था के तहत इण्डिया मार्क नल देखा जहां गन्दगी देखकर भडक उठे। परिसर मे लगे पुराने पेड़ो पर उन्होने कड़ी नाराजगी व्युक्त की। और उन्होने शीघ्र पुराने पेड़ो को नियमानुसार कटवाने के निर्देश दियें ताकि गिर कर भवन या मानव हानि न कर सकें। उन्होने ब्लाक मुख्यालय के पीछे बनी कालोनी को देखा जहां गन्दगी का अम्बार था। उन्हे जानकारी दी गयी कि कालोनी मे तीन दर्जन आवास है जिसमे कई कमरो पर लेखपोलो, और रोजगार सेवाओं ने कब्जा कर रख खा है इसके अतिरिक्त अन्य ब्लाक में स्थानान्तरित कर्मचारियों ने भी आवास खाली नही किये है जिस पर उन्होने सभी बाहरी व्याक्तियों से आवास खाली कराने को कहां। नानपारा देहाती क्षेत्र मे तैनात ग्राम विकास अधिकारी की शिकायत हुई कि वह शिवपुर ब्लाक प्रमुख के प्रति इसलिए वह स्वंय काम न करके अपने मुन्शी से काम कराते है और सरकारी भूमि पर अवैध कब्जेदारी मे उनका सहयोग रहता है जिसपर ग्राम किास अधिकारी नानपारा देहात को बुलाया गया जो राजनेता की वेशभूषा मे थे । सी0डी0ओ0 अरविन्द चैहान उन्हे निर्देशित करें कि वह सिविल ड्रेस मे आये और अपना काम स्वंम करें उनके कार्यो की जांच की जायें यदि कार्य पर कर रहें हो तो उन्हे नानपारा देहात ग्राम सभा से हटा दिया जाये। ब्लाक के बाहर बने पंचायत भवन पर अवैध कब्जे की जाचं कारी पर डी0एम0 के तेवर सख्त हुए उन्होने एक सप्ताह में पंचायत भवन खाली कराने को कहां। अन्त मे जिलाधिकारी ने कहा कि बी0डी0ओ0 का कमचारी अधिकारी पर नियन्त्रण नही है तथा योजनाओं और कार्यो की जानकारी नही है तमाम कार्य पेन्डिग पडे है। ऐसी स्थिति मे उन्हे एडवर्स एन्ट्री दी जाती है।

अन्त मे उन्होने सी0एच0सी0 नानपारा पहुँच कर ओ0पी0डी0 महिला कक्ष, मुख्य मन्त्री सुपोषण कक्ष और मेडिसिन स्टोर देखा तथा मेडिसिन के सम्बन्ध मे जानकारी ली मौजूद डिप्टी सी0एम0ओ0 डा0 अजीत चन्द्रा से कहा कि यहां ओ0पी0डी0 प्रतिदिन लगभग 600 है दवाएं अधिक भेजे। जिले पर सम्बद्ध चिकित्सको को सम्बन्ध को समाप्त करने के लिए विचार करने का निर्देश डा0 चन्द्रा को दिया।

रिपोर्ट:-धर्मेंद्र कांत श्रीवास्तव

विवेक कुमार श्रीवास्तव संपादक

About cmdnews

Check Also

बहराइच- जुड़ा गांव में अज्ञात कारणों से घर में लगी में लगी आग,घर में सो रहे बच्चे की जलकर दर्दनाक मौत,परिवार में मचा कोहराम

रिपोर्ट- विवेक श्रीवास्तव कार्यालय कोतवाली नानपारा क्षेत्र के जुड़ा निवासी सनोज के घर मे अज्ञात …

Leave a Reply