Breaking News
Home / CMD NEWS E-NEWSPAPER / बस्ती: जिलाधिकारी ने दिया टीकाकरण अभियान में सेकेण्ड डोज लगाने तथा फीडिंग कराने को प्राथमिकता देने का निर्देश
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

बस्ती: जिलाधिकारी ने दिया टीकाकरण अभियान में सेकेण्ड डोज लगाने तथा फीडिंग कराने को प्राथमिकता देने का निर्देश

जिलाधिकारी ने दिया टीकाकरण अभियान में सेकेण्ड डोज लगाने तथा फीडिंग कराने को प्राथमिकता देने का निर्देश।

अवनीश कुमार मिश्रा सीएमडी न्यूज़

बस्ती – कोविड-19 टीकाकरण के अभियान में अब सेकेण्ड डोज लगाने तथा उसकी फीडिंग कराने को प्राथमिकता देने के लिए जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होंने कहा है कि 14 प्लस किशोरों को टीकाकरण कराने में हमने 86.75 प्रतिशत की उपलब्धि हासिल की है। इस आयु वर्ग के सभी किशोर चिन्हित हैं, इसलिए अगले दो दिनों में शतप्रतिशत किशोरों का टीका लगवाएं। इस कार्य में निगरानी समिति के कर्मचारियों को सक्रिय करने का उन्होंने निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में पढ़ने वाले किशोर को लगभग यह टीका लग चुका है। इसलिए आउट ऑफ स्कूल वाले किशोरों को ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र में चिन्हित करें तथा उनको टीका लगवाएं।

ज़ूम माध्यम से बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने प्रथम डोज में शतप्रतिशत उपलब्धि हासिल करने के लिए अधिकारियों-कर्मचारियों को बधाई दिया। उन्होंने कहा कि गंभीर बीमारियों से ग्रसित तथा गर्भवती महिलाएं इस टीके से वंचित हैं परंतु उनके स्वस्थ होते ही टीकाकरण कराया जाए। उन्होंने कहा कि इसके अलावा फर्स्ट डोज से वंचित लोगों को भी चिन्हित करें तथा उन्हें टीका लगवाएं।
उन्होने बताया कि जिले में 15 से 17 वर्ष आयु के 149950 लोगों को 86.75 प्रतिशत टीकाकरण में प्रदेश में पॉचवा रैंक प्राप्त है। 100.46 प्रतिशत फर्स्ट डोज 1880285 लोगो के टीकाकरण में 24वॉ तथा 67.23 प्रतिशत सेकेण्ड डोज 1258401 लोगों के टीकाकरण कराकर 37वॉ रैक प्राप्त है तथा 77.73 प्रतिशत प्रिकाशन डोज 13746 लोगों को लगाकर प्रदेश में 42वॉ रैंक प्राप्त है।
मुख्य विकास अधिकारी डॉ. राजेश कुमार प्रजापति ने निर्देश दिया कि आगामी विधानसभा निर्वाचन के मतदान पार्टी में तैनात होने वाले पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों को सभी कार्यालय अध्यक्ष दूसरा डोज लगवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार ऐसे सभी कर्मचारियों को प्रशिक्षण के समय टीकाकरण लगवाने का प्रमाण पत्र उपलब्ध कराना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार बूथ पर मतदान के दिन मतदान पार्टी के सभी सदस्यों के लिए मास्क, ग्लब्स, सैनिटाइजर आदि की व्यवस्था रखी जाएगी, फिर भी दोनों डोज टीका लगने के बाद वह और अधिक सुरक्षित हो जाएंगे।
उन्होंने कहा कि प्रिकॉशन डोज हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर जैसे राजस्व, पुलिस, विकास विभागों के अधिकारी कर्मचारियों को जिनका 9 माह पूरा हो गया है, उन्हें यह डोज शतप्रतिशत लगाया जाना है। वर्तमान समय में 77.73 प्रतिशत लक्ष्य पूरा कर लिया गया है। शेष अगले दो दिनों में बचे हुए लोगों को प्रिकाशन डोज लगा दी जाएगी।
ज़ूम बैठक को संबोधित करते हुए सीएमओ डॉ. चंद्रशेखर ने कहा कि वैक्सीन की नियमित उपलब्धता को बनाए रखने के लिए सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी उपयोग कर ली गई वैक्सीन को पोर्टल पर खारिज करना सुनिश्चित करें। प्रदेश स्तर से जिलों को वैक्सीन तभी उपलब्ध कराई जाती है, जब पोर्टल पर उसकी अनुपलब्धता प्रदर्शित होती है। इसलिए खारिज करने का कार्य प्रतिदिन कर दें। उन्होंने विशेष रूप से कोवैक्सीन को खारिज करने के लिए निर्देशित किया, क्योंकि अधिक से अधिक कोवैक्सीन लगाने पर दूसरा डोज कम समय में लगाना होता है और इससे लक्ष्य पूर्ति में आसानी होती है।
जूम मीटिंग में डॉ. फखरेयार हुसैन, डॉ. सीके वर्मा, यूनिसेफ के आलोक राय, डब्ल्यूएचओ के डॉ. स्नेहल, सुधीर कुमार, यूएनडीपी के हरेंद्र, उमेश कुमार, सभी खंड विकास अधिकारी, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, सीडीपीओ एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी जुड़े रहे।

About Anuj Jaiswal

Check Also

उपजिलाधिकारी को भेंट किया कैलेंडर

रिपोर्ट आशीष सिंह उपजिलाधिकारी को भेंट किया कैलेंडर सिरौलीगौसपुर,बाराबंकी 21 फरवरी 2024, राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *