Breaking News
Home / CMD NEWS E-NEWSPAPER / बस्ती;जिला अधिकारी सौम्या अग्रवाल के आदेशानुसार प्रति वैक्सीनेशन टीम से 150  टीकाकरण प्रतिदिन किये जाने की अपेक्षा की गई।
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

बस्ती;जिला अधिकारी सौम्या अग्रवाल के आदेशानुसार प्रति वैक्सीनेशन टीम से 150  टीकाकरण प्रतिदिन किये जाने की अपेक्षा की गई।

जिला अधिकारी सौम्या अग्रवाल के आदेशानुसार प्रति वैक्सीनेशन टीम से 150  टीकाकरण प्रतिदिन किये जाने की अपेक्षा की गई।

अवनीश कुमार मिश्रा सीएमडी न्यूज़

बस्ती।।  जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने प्रत्येक टीकाकरण टीम द्वारा कम से कम डेढ़ सौ लोगों का प्रतिदिन टीकाकरण किये जाने का निर्देश दिया है। जूम माध्यम से अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए उन्होंने निर्देश दिया कि टीम गांव में जाए तो शतप्रतिशत लोगों को टीका लगाना सुनिश्चित करें, पंचायत सहायक की जिम्मेदारी होगी कि कोई भी व्यक्ति टीका लगाने से वंचित न रहे। उन्होने कहा कि अब गॉव में बहुत कम लोग फर्स्ट डोज लगवाने से वंचित है। इसलिए गॉव में टीम जाने पर शतप्रतिशत लोगों का टीकाकरण कराया जाय।
जिलाधिकारी ने कहा कि सोमवार को उन्होने तथा सीडीओ ने कुछ टीकाकरण केन्द्रो का निरीक्षण किया। यहॉ पर अपडेटेड ड्यूलिस्ट नही पायी गयी। टीका लगवानें वालो को केन्द्र तक लाने की समुचित व्यवस्था नही थी। टीकाकरण सेशन की समुचित प्लानिंग न होने से अपेक्षित परिणाम नही मिल पा रहा है। उन्होने कहा कि पहले 15 जनवरी तक लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया गया था परन्तु अब 20 जनवरी तक लक्ष्य पूरा करें।
उन्होने कहा कि रजिस्टेंट एरिया में अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है। ऐसे स्थानों पर अधिकारी स्वयं जाय तथा लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। उन्होने बताया कि तीसरी लहर में यह पाया गया है कि दोनों टीका लगवानें वाले लोगों को इसका असर नही हो रहा है और यदि वे संक्रमित होते है, तो एक सप्ताह में ठीक हो जा रहे है। संक्रमित होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नही रहती है।
उन्होने कहा कि कही-कही टीकाकरण टीम द्वारा बताया गया कि उन्हें 2 से 4 वायल वैक्शीन का दिया गया है। इसलिए वे अधिक टीका नही लगा पा रहे है। जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया है कि वैक्शीन की कोई कमी नही है और प्रभारी चिकित्साधिकारी प्रत्येक टीम को कम से कम 150 लोगों के टीकाकरण करने के लिए वायल उपलब्ध कराये। मूबमेन्ट प्लान इस तरह का बनाये कि एक टीम एक दिन में चार-पॉच गॉव में जाकर 150 का लक्ष्य पूरा करें। इसके लिए आवश्यक है कि प्रत्येक गॉव में पंचायत सहायक, रोजगार सेवक, आगनबाडी, आशा एक स्थान पर लोगों को एकत्र करें तथा टीम वहॉ पर जाकर सबका टीकाकरण कर दें।
उन्होने निर्देश दिया कि टीम के पास पर्याप्त संख्या में पैरासिटामोल की गोलिया उपलब्ध हो तथा टीका लगवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को इसे उपलब्ध कराया जाय। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि प्रत्येक टीम के पास हबकटर उपलब्ध होना चाहिए, जिससे कि वे डिस्पोजेबिल सिरिन्ज का निस्तारण कर सकें।
उन्होने नगर पालिका परिषद बस्ती एंव नगर पंचायतों में सफाई कर्मियों के माध्यम से टीकाकरण करवाने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि जिन नगर पंचायतों में वार्ड का गठन नही हुआ है, वहॉ ग्राम पंचायत को इकाई मानकर टीकाकरण कराया जाय। इन क्षेत्रों में संचालित कोचिंग में पढने वाले छात्र-छात्राओं का ही टीकाकरण कराया जाय।
सीएमओ डॉ. चन्द्रशेखर ने बताया कि कुल 3116173 लोगों का टीकाकरण कराया गया है, इसमें से 1928750 फर्स्ट डोज, 1180661 सेकेण्ड डोज तथा 6762 बूस्टर डोज लगाया गया है।
जूम मीटिंग के दौरान सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति, सीएमओ डॉक्टर चंद्रशेखर, बीएसए जगदीश शुक्ला, डॉ फखरेयार हुसैन, सभी एसडीएम, एमओआईसी, बीडीओ, सीडीपीओ, एबीएसए, ईओ नगर पालिका/नगर पंचायत, पूर्ति निरीक्षक, एडीओ पंचायत जुड़े रहे।

About Anuj Jaiswal

Check Also

हमारा आंगन हमारे बच्चे कार्यक्रम बी आर सी म्याऊँ पर संपन्न।

रिपोर्ट  हरि शरण शर्मा व्यूरोचीफ़ हमारा आंगन हमारे बच्चे कार्यक्रम बी आर सी म्याऊँ पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *