Breaking News
Home / Uncategorized / BREAKING NEWS / निर्वाचक नामावली में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित कराने के संबंध में गोष्ठी का आयोजन
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

निर्वाचक नामावली में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित कराने के संबंध में गोष्ठी का आयोजन

संवाददाता करूणा पांडेय की रिपोर्ट

CMD NEWs

 

28.09.2021 को अपरान्ह 12:45 बजे कामता प्रसाद सुन्दरलाल साकेत महाविद्यालय, अयोध्या में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला धिकारी श्री अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में शैक्षणिक संस्थानों द्वारा SVEEP कार्यक्रम के अंतर्गत वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड कराने एवं निरंतर पुनरीक्षण में निर्वाचक नामावली में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित कराने के संबंध में गोष्ठी का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी, श्री अनुज कुमार झा द्वारा समस्त शिक्षण संस्थान/कालेज/स्कूल के प्राचार्य/प्रधानाचार्य/कर्मचारियांे को प्ले स्टोर में जाकर Voter Helpline Mobile Aap (VHA) को डाउनलोड करते हुये समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं अन्य समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी, सुपरवाइजर/बीएलओ द्वारा भी उक्त Voter Helpline Mobile Aap (VHA) डाउनलोड कराये जाने की कार्यवाही की गयी।
बैठक में उपस्थित समस्त विद्यालयों के प्राचार्य/प्रधानाचार्य/कर्मचारियों को बताया गया कि इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब समस्त शिक्षण संस्थान/कालेज/स्कूल में आयोग द्वारा निर्धारित प्रारूप पर तैयार कराया जाने और उसकी सूचना जिला निर्वाचन कार्यालय/जिला विद्यालय निरीक्षक, अयोध्या को आज ही उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने तथा गठित इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब के माध्यम से प्रत्येक सप्ताह निर्वाचन प्रक्रिया की समाप्ति तक मतदाता जागरूकता का एक कार्यक्रम अनिवार्य रूप से कराने तथा उसकी फोटो/वीडियो भी कराया जाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि 18 से 19 वर्ष तक के मतदाताओं की संख्या बहुत ही कम है अतः समस्त संस्थान एवं विद्यालय 21 जनवरी 2022 तक 18 वर्ष की आयु सीमा पूर्ण करने वाले सभी विद्यार्थियों को चिन्हित कर शत-प्रतिशत बच्चों का वोटर आईडी कार्ड बनवाने हेतु फार्म-6 भरवाने तथा उनका वोटर आईडी कार्ड बनवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए इस हेतु जिलाधिकारी ने सभी विद्यालयों एवं संस्थानों में पर्याप्त संख्या में फॉर्म-6 तत्काल उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि कि 25 जनवरी, 2022 को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर कॉलेजों द्वारा शतप्रतिशत छात्र/छात्राओं को निर्वाचक नामावली में सम्मिलित कराने वाले तथा विभिन्न कार्यक्रमों प्रतिभाग करने वाले छात्र/छात्राओं की प्रतियोगिता कराते हुये प्रथम, द्वितीय एवं तृृतीय स्थान प्राप्त करने वाले को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा। यह भी अवगत कराया गया कि भाारत निर्वाचन आयोग की टीम स्वीप से सम्बन्धित कार्यो की समीक्षा हेतु दिनांक 30 सितंबर 2021 को समीक्षा बैठक करेगी और कालेजों का भी भ्रमण करेगी। समस्त बूथों पर बूथ लेवल अवेरनेशन ग्रुप का गठन किया गया है, जिनके द्वारा भी निरन्तर बूथ स्तर पर कार्यक्रम कराया जायेगा एवं समस्त कार्यालयों में वोटर अवेरनेश फोरम का गठन भी किया गया है जिनके माध्यम से सुनियोजित मतदाता शिक्षा सहभागता कार्यक्रम के अन्तर्गत सभी को जागरूक करने और निर्वाचक नामावली में नाम सम्मिलित कराये जाने हेतु प्रेरित करें, तद्पश्चात निर्वाचन प्रक्रिया में प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें। यह भी अवगत कराया गया कि इस सम्बन्ध में दिनांक 01 अक्टूबर, 2021 को अपरान्ह 1-00 बजे से 2-00 बजे तक जूम ऐप पर वेबनार के माध्यम से भी Voter Helpline Mobile Aap (VHA) एवं निरन्तर पुनरीक्षण-2021 व पुनरीक्षण-2022 में अधिक से अधिक संख्या में युवा महिला/पुरूषों के नाम सम्मिलित कराने और समस्त पात्र व्यक्तियों के नाम निर्वाचक नामावली में सम्मिलित कराये जाने से सम्बन्धित प्रशिक्षण/बैठक की जायेगी। उक्त कार्यक्रम का आयोजन जिला विकास अधिकारी/नोडल अधिकारी स्वीप, अयोध्या द्वारा एवं संचालन ई-डिस्ट्रक्ट मैनेजर, अयोध्या द्वारा किया जायेगा। उक्त कार्यक्रम हेतु सभी शिक्षण संस्थान/कालेज/स्कूल को जूम ऐप की लिंक व्हार्टसअप ग्रुप के माध्यम से उसी दिन भेजी जायेगी जिसमे सभी लोग अनिवार्य रूप से प्रतिभाग करना सुनिश्चित करेंगे। कार्यक्रम का संचालन जिला विद्यालय निरीक्षक, अयोध्या/सहायक नोडल अधिकारी, स्वीप अयोध्या द्वारा किया गया इस अवसर पर श्रीमती अनिता यादव, मुख्य विकास अधिकारी, श्री चन्द्रशेखर मिश्रा, मुख्य राजस्व अधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, उप निदेशक, अल्पसंख्यक अल्याण अयोध्या, जिला दिव्यॉगजन सशक्तिकरण अधिकारी एवं कालेज के प्राचार्य एवं अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहें।

About cmdnews

Check Also

बहराइच- अवैध खनन पर सख्त तहसील नानपारा के अधिकारी, कार्यवाही

रिपोर्ट- विवेक श्रीवास्तव संपादक कार्यालयअवैध खनन पर तहसील प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए ग्राम ताजपुर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *