Breaking News
Home / गोण्डा / खाद्यान्न वितरण में गड़बड़ी करने वाले कोटेदारों के खिलाफ दर्ज होगी एफआईआर, अधिकारियों की भी तय होगी जिम्मेदारी-डीएम
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

खाद्यान्न वितरण में गड़बड़ी करने वाले कोटेदारों के खिलाफ दर्ज होगी एफआईआर, अधिकारियों की भी तय होगी जिम्मेदारी-डीएम

सुनील तिवारी cmd न्यूज

जिले की 1353 कोटे की दुकानों पर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत निःशुल्क खाद्यान्न वितरण कार्यक्रम का भव्य आगाज कल होने जा रहा है। इस सम्बन्ध में सभी तैयारियां पूर्ण कर लीं गयीं हैं। मुख्य कार्यक्रम .नगर के वेंकटाचार्य क्लब में होगा, इसके साथ ही पूरे जनपद में यह कार्यक्रम उत्सव के रूप में मनाया जाएगा।
जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जिले की 1353 कोटे की प्रत्येक दुकान पर प्रथम दिन कम से कम सौ लाभार्थियों को आमंत्रित कर उन्हें सरकारी थैले में प्रति यूनिट पांच किलो राशन मुफ्त में दिया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया यह खाद्यान्न, खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रतिमाह नियमित मिलने वाले खाद्यान्न के अतिरिक्त निःशुल्क दिया जा रहा है तथा इस योजना के तहत आगामी नवम्बर माह तक फ्री में राशन दिया जाएगा।
जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत निःशुल्क खाद्यान्न वितरण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिले को 110 सेक्टर व 04 जोन में विभाजित करते हुए सभी 1353 कोटे की दुकानों पर नोडल अधिकारियों की तैनाती कर दी है, जो स्वयं की उपस्थिति खाद्यान्न का पारदर्शी ढंग से वितरण सुनिश्चित कराएंगे। जिलाधिकारी द्वारा नियुक्त नोडल व पर्यवेक्षणीय अधिकारी अपनी निर्देशित दुकान पर उपस्थित रहकर खाद्यान्न का वितरण कराएगंें तथा प्रत्येक घंटे वितरण की स्थिति से व्हाट्सएप ग्रुप पर अवगत कराते रहेगें।
उन्होंने निर्देश दिए हैं कि प्रत्येक कार्ड धारक को तौल कर ही राशन दिया जाएगा तथा घटतौली कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने साफ चेतावनी दी है कि यदि कहीं भी कार्ड धारक को निर्धारित मात्रा से कम राशन देने या घटतौली की शिकायत पाई जाएगी तो सम्बन्धित कोटेदार के विरूद्ध धारा 3/7 के तहत एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही सम्बन्धित नोडल अधिकारी, बीडीओ, जिला पूर्ति अधिकारी के साथ ही एसडीएम के विरूद्ध भी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि खाद्यान्न का वितरण लगातार 06 व 07 अगस्त को भी होता रहेगा।
जिलाधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत खाद्यान्न वितरण की मॉनिटरिंग के शासन से नामित जिले की नोडल अधिकारी/सचिव बेसिक शिक्षा विभाग श्रीमती अनामिका सिंह स्वयं जिले में मौजूद रहेंगी। उनके द्वारा वितरण कार्य का निरीक्षण एवं समीक्षा की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि इस कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही या मनमानी करने वाले को किसी भी दशा में बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने सभी सम्बन्धित अधिकारियों, नोडल अधिकारियों को निःशुल्क खाद्यान्न वितरण कार्यक्रम को पूरे मनोयोग से लगकर सफल बनाने के निर्देश दिए हैं।

About CMDNEWS

Check Also

कांग्रेसियो ने प्रदर्शन कर सौपा माँग पत्र

रिपोर्ट सुनील तिवारी सी एम डी न्यूज कांग्रेसियो ने प्रदर्शन कर सौपा माँग पत्र दिनांक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *