Breaking News
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

हिन्दुस्तान चाईल्ड हास्पिटल में हाइड्रो सिफेलस रोग से पीड़ित 02 दिन की मासूम बच्ची का हुआ सफल आपरेशन।

लखनऊ से आई डाक्टरों की टीम ने किया आपरेशन।


रिपोर्ट- एम.असरार सिद्दीकी।
बहराइच- उत्तर प्रदेश के बहराइच अस्पताल रोड पर स्थित आधुनिक सुविधाओं से लैश प्राईवेट हास्पिटल हिन्दुस्तान चाईल्ड हास्पिटल में सहारा हास्पिटल लखनऊ से आये शिशु रोग विशेषज्ञ डा0 रवि दूबे ने अपनी टीम के साथ एक ऐसे आपरेशन को अंजाम दिया जिसके लिये मरीज़ के तीमारदारों को अब तक लखनऊ दिल्ली के चक्कर लगाने पड़ते थे और पैसे के अभाव में सही ढंग से उसका उपचार भी नही हो पाता था।

बताया जाता है कि पड़ोसी जिला श्रावस्ती के थाना इकौना क्षेत्र के ग्राम टेंडवा महंत निवासी सद्दाम की नवजात पुत्री गुड़िया जो दो दिन पूर्व पैदा हुई थी वह हाइड्रो सिफेलस जैसे रोग से ग्रस्त थी डाक्टरों का कहना है इस रोग में नवजात का सर बिल्कुल कद्दू जैसा लगता है और सर बड़ा होने के कारण दिमाग मे पानी भरा होने का लक्षण माना जाता है शिशुओं या अन्य में पाई जाने वाली यह बीमारी बहुत ही खतरनाक मानी जाती है।

इसमें नवजात का सर धीरे धीरे काफी बड़ा होने लगता है और शिशु का मानसिक विकास भी रुक जाता बेडौल सर होने के कारण बच्चा सो भी नही पाता इस रोग को जलशीर्ष भी कहते हैं। बहराइच के हिन्दुस्तान चाईल्ड हास्पिटल में नवजात का सहारा हास्पिटल लखनऊ से आये बाल रोग विशेषज्ञ डा0 रवि दूबे के साथ असिस्टेन्ट डाक्टर कमल किशोर डा0 ग्यास अहमद और ड़ा0 अतुल मिश्रा की टीम हाइड्रो सिफेल्स का सफलता पूर्वक आपरेशन कर नवजात को एक नई जिन्दगी देने में सफल रहे।

About CMD NEWS

Check Also

डीएम ने किया सीएचसी बिल्सी का निरीक्षण

रिपोर्ट हरि शरण शर्मा डीएम ने किया सीएचसी बिल्सी का निरीक्षण   डीएम ने दी …

Leave a Reply