Breaking News
Home / World / प्रमुख खबरें / जनपद बहराइच तहसील मोतीपुर के अंतर्गत ग्रामपंचायत खडिया मे सपताहिक बाजार का हुआ शुभारंभ
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

जनपद बहराइच तहसील मोतीपुर के अंतर्गत ग्रामपंचायत खडिया मे सपताहिक बाजार का हुआ शुभारंभ

ब्रेकिंग न्यूज़ बहराइच

 

तहसील मोतीपुर से भानु प्रताप जायसवाल की रिपोर्ट

आज खड़िया ग्राम पंचायत, मिहिनपुरवा ब्लॉक में ‘यूपीएसआरएलएम’ के स्वयं सहायता समुह की महिलाओं द्वार ‘कुदुम्बश्री एनआरओ’ की ‘पीआरआई-सीबीओ अभिसरण परियोजना’ के अBBCंतर्गत सप्तहिक बाज़ार शुरू किया गया। बाज़ार का उदघटन पंचायत के सचीव विजय कुमार वर्मा के द्वारा दिया जला कर और रिबन काट के किया गया। इस शुभ महुरत पर रोजगार सेवक रविन्द्र मौर्य भी उपस्तिथ थे। सुबह 1 बजे से शाम 5 बजे तक लगभग 150 लोगो की उपस्थिति रही|

खड़िया गांव के सबसे पास नैनीया मंडी है जो 5 किमी दुर है। दूरी और गाड़ी की समस्या के कारण गांव वासियो को सामान लानै की दिक्कत होति है। इसि के चलते समुह की महिलाओं दवारा सप्तहिक बज़ार शूरु करन के निर्णय पर गाव के सब लोग लोग खुशी से आगे आए।

खड़िया ग्राम पंचायत में ’कुदुम्बश्री एनआरओ’ का ‘पीआरआई-सीबीओ अभिसरण परियोजना’ पिचले 4 माहीन से चल रहा है। इस परियोजना में गांव की 4 महिलाएं – अनीता, रोशिनी, रीता और गुलाबी सीसीआरपी के पद पर कार्य करती है। ‘सबकी योजना सबका विकास २०२१’ के अंतगर्त ‘गांव गरबी अनमूलन पारियोजन’ के तहत गांव की महिलाओं ने सप्तहिक बाजार शूरु करने की मांग राखी थी। कुदुम्बाश्री एनआरओ में मेंटर शीजा और एफसी ऐश्वर्या ने मिल्कर सीसीआरपी दीदियों की बज़ार शुरू करने और निगारी समिति बनाने में मदद की।

ये बाजार हर हफ़ते बुद्धवार को लगाय जायगा। छठ घाट, पश्चिमी खड़िया पर बाजार का शुभ अरम्भ क्या है। अधिकाँश माहिलाओ मे जोश और खुशी का माहोल पैदा करते हुए यह खड़िया ग्राम पंचायत के लिऐ गरव की बात है।

About CMDNEWS

Check Also

42वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल के द्वारा अंतर वाहिनी कबड्डी प्रतियोगिता के आयोजन किया गया।

रिपोर्ट :- कृष्णा गोपाल 42वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल के द्वारा अंतर वाहिनी कबड्डी प्रतियोगिता …

Leave a Reply