Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / श्रावस्ती~मेहंदी लगाए बैठी रही दुल्हन, नही पहुंची बारात, अब दूसरी जगह हो रही शादी
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

श्रावस्ती~मेहंदी लगाए बैठी रही दुल्हन, नही पहुंची बारात, अब दूसरी जगह हो रही शादी

रिपोर्ट – दुष्यन्त सिंह वर्मा 

स्थान -श्रावस्ती उत्तर प्रदेश

दहेज लोभियों को रोकने लिए सरकार कितना भी प्रयास कर ले, लेकिन दहेज प्रथा प्रदेश में रुकने का नाम नही ले रही है। कहीं दहेज के लिए बारात नही पहुंचती है, तो कही दहेज को लेकर बारात वापस लौट जाती है। यही नही कई बार तो दहेज लोभियों द्वारा लड़कियों को जिंदा जला तक दिया जाता है।

एक ऐसा ही मामला श्रावस्ती जिले के थाना क्षेत्र इकौना के भोजपुर गांव का है। गांव के जान मोहम्मद ने अपनी पुत्री परवीना की शादी थाना क्षेत्र गिलौला के सिसवारा गांव में इरफान अली पुत्र अब्दुल रहमान के साथ तय की थी। बीते माह 1 अप्रैल 2019 को मंगनी हुई। दूल्हे ने दहेज में मोटर साइकिल की मांग की थी। जान मोहम्मद ने दूल्हे को देने के लिए हीरो की मोटर भी खरीद लिया था। दहेज में देने के लिए अन्य सारे समान की खरीददारी भी हो चुकी थी। शादी का कार्ड छप कर सभी रिस्तेदारों के यहाँ पहुंच गया था। लेकिन जिस दिन बारात आनी थी दुल्हन घर मे मेहंदी लगाए बैठी थी। उसी दिन लड़के का फोन आता है और कहता है अपाची गाड़ी, एलसीडी लेंगे तब बारात लेकर आऊंगा। यह शब्द सुनकर जान मोहम्मद के पैरों तले जमीन खिसक गई। वह महंगी गाड़ी देने में असमर्थ था। महंगी गाड़ी न दे पाने पर वर पक्ष ने बारात न लाने की धमकी दी। जॉन मोहम्मद ने अपनी गरीबी मजबूरी बता कर हाथ पांव जोड़ वर पक्ष से बारात लाने की बात कही लेकिन कोई बात न सुनी गई। 

2दिन बाद जब थाने पर एफआईआर करने जॉन मोहमद निकले तो गांव के लोगों ने समझा बुझा कर लड़के के पिता से एक बार और बात करके मामला सुलझाने की सलाह दी। फिर लड़के के पिता द्वारा आश्वाशन दिया गया कि लड़का जिद्दी है समझा बुझा कर 15 दिन के अंदर शादी कर लिया जयेगा। 15 दिन इंतजार करने के बाद वर पक्ष के लोगों ने मोबाइल फोन बंद कर लिया। जिससे कोई संपर्क नही हो सका। 15 दिन बाद फिर से बारात लाने का आश्वाशन देने पर लड़की पक्ष के लोगों ने पुलिस को कोई सूचना नही दी परंतु जब यह खबर मिली कि लड़के वाले अपने लड़के का विवाह 6 मई को किसी दूसरे जगह कर रहे हैं, जहाँ उनको मुँह माँगा दहेज मिल रहा है। जानकारी मिलने पर जॉन मोहमद ने इकौना थाना पर तहरीर दे कर कार्यवाही की मांग की है। हद तो तब हो गई जब 6 मई 2019 को दूसरे जगह गुलशन नाम की लड़की से शादी तय हो गई और शादी के कार्ड पर परवीना लिखवा कर बटवाया जा रहा है। परवीना के नाम से कार्ड छपवा कर दिखाया जा रहा है कि शादी उसी जगह हो रही है। गुलशन बानो नाम की लड़की दर्जी पुरवा पयागपुर की रहने वाली है।

About cmdnews

Check Also

बदायूं- पुरस्कार पाकर खिले बच्चों के चेहरे

बदायूँ 18/05/2024 विकास खण्ड म्याऊ के प्राथमिक विद्यालय ग्योती धर्मपुर में ग्रीष्मावकाश के पूर्व दिवस …

Leave a Reply