Breaking News
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

कर्तनिया क्षेत्र में मनाया गया आर्द्रभूमि दिवस।

2 फरवरी 2021
संवाददात- महेश तिवारी की रिपोर्ट।
मिहींपुरवा/बहराइच- जनपद के कर्तनिया वन्य जीव प्रभाग के सुजौली रेंज एंव धर्मापुर रेंज समेत कई रेंज में वन कर्मियों ने विधालय के बच्चों के साथ आर्द्रभूमि दिवस मनाया।
इस मौके पर सुजौली रेंज के वन्यक्षेत्राधिकारी प्रमोद श्रीवास्तव ने विधालय के छात्रो को आद्र दिवस के बारे में जानकारी देते हुये कहा कि आर्द्रभूमि दिवस सबसे पहले ईरान के रामसर शहर में 2 फरवरी सन 1971 में वर्ल्ड वेटलैंड डे के अवसर पर सम्मेलन आयोजित किया। जिसके तहत जितने भी पृथ्वी पर आद्र भूमिया, नम भूमिया उन को संरक्षित करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। लोगों को जागरुक किया जाता है। डिप्टी रेंजर रमेश यादव ने बच्चों को जंगल में जंगली जानवर पशु के बारे में जानकारी दी तथा बीमार होने पर जानवरों को डाइक्लोफिन दवा न देने के लिए कहा। वन विभाग की ओर से छात्रों को बर्डवाचिंग भी कराया गया।

आयोजित हुईं विभिन्न प्रतियोगताएँ।

बच्चों को जागरूक करने के लिए पर्यावरण लिखित एंव क्विज़ प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया। डॉ राममनोहर लोहिया बभनियाफाटा विद्यालय में वन विभाग की ओर से आयोजित क्विज प्रतियोगिता मे अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को वन विभाग की ओर से पुरस्कृत भी किया गया। इस मौके पर डिप्टी रेंजर रमेश यादव,वन दरोगा मनोज श्रीवास्तव, अंगद प्रसाद यादव,राम दुलारे, एसटीपीएफ के आरक्षी विजयपाल, सूरज शुक्ल ,बफई विद्यालय के अध्यापक अरुण सिंह, शिशिर वर्मा, राम सुमिरन व महाराजसिंह नगर के प्रधान राम नगीना , आकाश पांडेय के साथ-साथ काफी स्कूली छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

About CMD NEWS

Check Also

मवई अयोध्या – एल एल एम की परीक्षा में प्रथम स्थान से उत्तीर्ण कर अंजू वैश ने जनपद अयोध्या का बढ़ाया मान

मुदस्सिर हुसैन CMD NEWS मां बाप व परिवार जन को बेटी पर हुआ गर्व अयोध्या …

Leave a Reply