Breaking News
Home / Uncategorized / BREAKING NEWS / डीएम ने की स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

डीएम ने की स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा

रिपोर्ट हरि शरण शर्मा

 

डीएम ने की स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा

 

जिला अस्पताल में हो रहा आईपीएचएल लैब का निर्माण, 100 से अधिक होगी जांच की सुविधा 09 ब्लाकों में हो रहा बीएचपीयू का निर्माण, 63 जांच की होगी सुविधा

बदायूँ 30/09/2024 जिलाधिकारी निधि श्रीवास्तव ने शिविर कार्यालय में स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक करते हुए निर्देशित किया कि जो भी निर्माण कार्य स्वास्थ्य विभाग के कराए जा रहे हैं वह समय से पूर्ण हो तथा समय से ही धन का व्यय किया जाए। उन्होंने कहा कि अधिकारी नियमित रूप से निर्माणाधीन कार्यों का निरीक्षण कर गुणवत्ता को सुनिश्चित कराएं। उन्होंने जिला पुरुष चिकित्सालय में 88 लाख रुपए की लागत से बन रही इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लैबोरेट्री व 09 ब्लॉकों में बन रहे ब्लॉक हेल्थ पब्लिक यूनिट के कार्यों को भी जल्द से जल्द कराने के लिए कहा।

उन्होंने बताया कि 09 ब्लॉकों में ब्लॉक हेल्थ पब्लिक यूनिट (बीएचपीयू) का निर्माण किया जा रहा है। जिनमें से 02 का कार्य पूर्ण होकर स्वास्थ्य विभाग को हैंडओवर हो चुके हैं। शेष पर कार्य जारी है। प्रत्येक बीएचपीयू की लागत रूपए 48 लाख है। प्रत्येक बीएचपीयू में करीब 63 ब्लड आदि की जांच मरीज की हो सकंेंगी और उसके मोबाइल पर सभी जांच रिपोर्ट उपलब्ध हो जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला पुरुष चिकित्सालय में इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लैबोरेट्री (आईपीएचएल) का निर्माण कराया जा रहा है जिसकी लागत करीब 88 लाख रूपए है। जिसमें करीब 100 से अधिक जांच होगी और रिपोर्ट मरीज के मोबाइल पर भेजी जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 रामेश्वर मिश्रा ने बताया कि जनपद में एक जिला पुरुष चिकित्सालय, एक जिला महिला चिकित्सालय, 16 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 45 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 408 उप केंद्र हैं। उन्होंने बताया कि हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर को आयुष्मान आरोग्य मंदिर बनाए जाने पर कार्य चल रहा है जिनमें एएनएम व सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) दोनों बैठेंगे। 234 आयुष्मान आरोग्य मंदिर का कार्य पूर्ण हो चुका है। 71 पर कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि बैठक में टीबी कार्यक्रम, विभिन्न निर्माणाधीन कार्यों की प्रगति व अन्य कार्यों की समीक्षा की गई तथा कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए गए।

इस अवसर पर डा0 सनोज मिश्रा, डा0 के0के0 शर्मा, अरविन्द राना सहित अन्य चिकित्सक, अधिकारी आदि मौजूद रहे।

About CMD NEWS UP

Check Also

भाजपा मंडल कार्यशाला में सक्रिय सदस्यता पर जोर

रिपोर्ट राज कुमार पांडेय CMD न्यूज बस्ती  भाजपा मंडल कार्यशाला में सक्रिय सदस्यता पर जोर …

Leave a Reply