Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / जनपद बहराइच एसएसबी के कार्मिको का नाम बता कर स्थानीय विक्रेताओं, ठेकेदारो एवं स्थानीय नागरिकों के साथ हो रहा साइबर वित्तीय धोखाधडी।
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

जनपद बहराइच एसएसबी के कार्मिको का नाम बता कर स्थानीय विक्रेताओं, ठेकेदारो एवं स्थानीय नागरिकों के साथ हो रहा साइबर वित्तीय धोखाधडी।

रिपोर्ट  कृष्णा गोपाल 

जनपद बहराइच एसएसबी के कार्मिको का नाम बता कर स्थानीय विक्रेताओं, ठेकेदारो एवं स्थानीय नागरिकों के साथ हो रहा साइबर वित्तीय धोखाधडी।

 

पिछले एक महीने में एसएसबी के कार्मिको का नाम बता कर कई वित्तीय साइबर धोखा धडी की घटनायें सामने आई हैं जिसमे दिनांक 26दिसंबर 2023 को 42वीं वाहिनी के गेट संख्या 3 में एक टेक्सी चालक द्वारा आकर बताया गया कि किसी अनजान व्यक्ति द्वारा फ़ोन के माध्यम से अपनी पहचान एसएसबी कैंप अगैय्या नानपारा का कार्मिक अनिल कुमार बताते हुए कहा कि उसको इमरजेंसी में लखनऊ जाना है जिसके लिए एक टेक्सी बुक कर एसएसबी कैंप के गेट नंबर 3 पर भिजवा दीजिये और बुकिंग का आधा भुगतान आपको अभी UPI के माध्यम से कर देता हूँ और शेष भुगतान लखनऊ पहुँचने के पश्चात दे दिया जायेगा। एडवांस पेमेंट लेने के लिए मैं (अपराधी) आपको (पीड़ित) व्हाट्स एप के माध्यम से एक QR कोड भेज रहा हूँ उस QR कोड पर 1 रुपया भेज कर खाते की पुष्टि करा दीजिये उसके बाद आपको एडवांस पेमेंट का भुगतान कर दिया जाएगा । जिसके उपरांत पीड़ित चालक द्वारा 1 रुपया भेजने के लिए अपने मोबाइल से QR कोड को स्कैन किया और भुगतान करने हेतु अपना UPI पिन प्रविष्ट किया गया जिस पर पीड़ित के खाते से अपराधी द्वारा कुल रूपये 9,000/- की निकासी कर ली गई

वैसे ही दूसरी घटना सामने आयी जो दिनांक 26 दिसंबर 2023 को फ़ोन करके बताया कि मैं अनिल कुमार एसएसबी कैंप नानपारा से बोल रहा हूँ हमको 1 ट्रक रेता/मोरंग की आवश्यकता है आप रेता/ मोरंग एसएसबी कैंप नानपारा में भेज दीजिये जिसका आधा भुगतान आपको अभी UPI के माध्यम से कर देता हूँ और शेष भुगतान सामान प्राप्त होने के पश्चात ट्रक ड्राइवर के माध्यम से भेज दिया जायेगा । एडवांस पेमेंट लेने के लिए मैं (अपराधी) आपको (पीड़ित) व्हाट्स एप के माध्यम से एक QR कोड (प्रतिलिपि संलग्न) भेज रहा हूँ उस QR कोड पर 1 रुपया भेज कर खाते की पुष्टि करा दीजिये उसके बाद आपको एडवांस पेमेंट का भुगतान कर दिया जाएगा । जिसके उपरांत पीड़ित विक्रेता द्वारा 1 रुपया भेजने के लिए अपने मोबाइल से QR कोड को स्कैन किया और भुगतान करने हेतु अपना UPI पिन प्रविष्ट किया गया जिस पर पीड़ित के खाते से अपराधी द्वारा तीन बार में कुल रूपये 74,444/- की निकासी कर ली गई। जिसकी सूचना दिनांक 29/12/2023 को बहराइच के स्थानीय विक्रेता नाम दिनेश कुमार सिंह के द्वारा नियन्त्रण कक्ष 42वीं वाहिनी को सूचित किया गया। उक्त धटनाओ को देखते हुए 42वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल के कमांडेंट गंगा सिंह उदावत के द्वारा स्थानीय विक्रेताओं,ठेकादारो,चालकों एवं नागरिकों से अपील किया गया कि यदि भविष्य में एसएसबी 42वीं वाहिनी के अधिकारी/कार्मिक के नाम पर किसी भी प्रकार के सामान या अन्य वस्तु की मांग की जाती है तो किसी भी सामान की बुकिंग अथवा भुगतान करने से पूर्व 42वीं वाहिनी के नियंत्रण कक्ष के मोबाइल नंबर (9005703099, 9453007246) पर संपर्क करे या व्यकिगत तौर पर संतुष्ट होने का पश्चात् ही लेन-देन करे अन्यथा आप साइबर अपराध के शिकार हो सकते है आपका सहयोग सराहनीय होगा।

About CMD NEWS UP

Check Also

बहराइच – बलहा का ग्राम पंचायत जगन्नाथपुर शेरे बेचाई भ्रष्टाचार और अव्यवस्थाओं की गिरफ्त में, महीनो से लटकता ताला

रिपोर्ट – विवेक श्रीवास्तव बलहा, बहराइच – ग्राम पंचायत जगन्नाथपुर शेरे बेचाई जिला बहराइच के …

Leave a Reply