Breaking News
Home / World / प्रमुख खबरें / विभागीय लापरवाही कारण महीनों से बंद पड़ा भवनियापुर का नलकूप
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

विभागीय लापरवाही कारण महीनों से बंद पड़ा भवनियापुर का नलकूप

 

एम.असरार सिद्दीकी ।। CMD NEWS

बाबागंज/बहराईच- सीमावर्ती विकास खण्ड नवाबगंज क्षेत्र अंतर्गत नलकूप विभाग के अधिकारियों की उदासीनता के कारण किसानों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ज्ञात हो कि भावनियपुर नलकूप विगत कई महीनों से खराब पड़ा हुआ है। टेक्निकल फाल्ट के कारण यह कई महीनों से बन्द है। नलकूप के आस पास बड़ी-बड़ी झाड़ियां लगी हुईं हैं। किसान शिवा सोनी का कहना है कि नलकूप कई महीनों से खराब पड़ा हुआ है। कई बार संबंधित

अधिकारियों को इसकी सूचना देकर अवगत भी कराया जा चुका है। परंतु इसमें अभी तक न कोई सुधार हुआ है न ही इसे संचालित करने की उम्मीद दिख रही है। ऐसे में हम सब पम्पिंग सेट की सहायता से खेत की रोपाई करने को विवश हैं। कोरोनाकाल की वजह से किसान टूट चुका है।डीजल की महंगाई को देख कर खेती करना चुनौती बन रहा है। यदि किसी तरह खेत की रोपाई भी कर लें तो फसल पानी के बगैर सूख जा रहे हैं। परंतु सम्बन्धित विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों के कानों में जूँ नही रेंग रहा है। और नलकूप के संचालित न होने के कारण सैकडों बीघे खेतों की फसलों की रोपाई अवरुद्ध है। जहाँ एक तरफ सरकार किसानों के साथ खड़ी होने का दावा करती है वहीं दूसरी ओर किसान महंगाई और सरकारी कर्मचारियों की उदासीनता का दोहरा शिकार हो रहा है। बेंको से लदे कर्जो से किसान आहत हो कर मजबूरन आत्महत्या करने को विवस हो रहा है। जितनी पूंजी किसान अपनी फसलों को उगाने के लिये लागत लगाता है लेकिन अधिकारियों की गैर जिम्मेदाराना कार्यशैली कारण उसे उसकी उपज की लागत नहीं मिल पाती है। ग्रामप्रधान मोहम्मद नसीम ने बताया कि इस वक्त किसानों को खेती के लिए पानी की सख्त आवश्यक्ता है लेकिन लापरवाह अधिकारियों को बार बार सूचित करने पर भी इस ओर कोई ध्यान नही दिया जा रहा है। कृषक जमाल अहमद , महेंद्र प्रताप सिंह , मेराज बक्स ,दिनेश कुमार, हाउ , राजेश सिंह ,इनायत अली, सोनिया वर्मा , बब्बू सिंह, अमित सिंह ,विनय ,ग्रिजेश सिंह,हरिहर प्रताप सिंह , कुन्ती , मयका , शिव प्रसाद आदि किसानों ने फसल सूखने व रोपाई में आ रही समस्याओं को लेकर काफी रोष ब्याप्त है।

 

सपा जिला अध्यक्ष के नेतृत्व मे पूर्व विधायक ने पीडित परिजनो को दिया न्याय दिलाने का भरोसा।

ब्यूरो रिपोर्ट- मुहियद्दीन
कैसरगंज/बहराइच- समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष राम हर्ष यादव एवं पूर्व विधायक कृण्ण कुमार ओझा कैसरगंज पहुंच कर गैंगरेप का शिकार हुई पीड़ित बालिका के परिजनों से मिलकर ढाढ़स बधायां तथा न्याय दिलाने की बात कही। सपा जिलाध्यक्ष राम हर्ष यादव ने बताया कि जैसे ही उन्हे इस घटना की जानकारी मिली उन्होने तत्काल पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को अवगत कराया। उन्होने बताया जल्दी ही लखनऊ से सपा का एक प्रतिनिधि मंडल यहां आएगा और पीड़ित परिजनों से मुलाकात करेगा। सपा जिलाध्यक्ष श्री यादव ने कहा कि ऐसी घटना करने वाले समाज के दुश्मन है। पुलिस ने अभी तक मात्र एक आरोपी को जेल भेजा है और शेष मुल्जिमों को बचा रही है। इससे स्पष्ट होता है पुलिस प्रशासन दबाव में काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि आज ही पुलिस अधीक्षक से मिलकर उन्हे पूरी घटना से से अवगत कराएंगे। समाजवादी पार्टी पीड़ित परिजनों के साथ हैं उन्हें न्याय दिलाने के लिए समाजवादी पार्टी कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी।

 

ब्लाक नवाबगंज में कोटेदारों की मनमानी जारी, ग्रामीणों ने निर्धारित मात्रा से कम खाद्यान्न देने का लगाया आरोप

एम.असरार सिद्दीकी।
रूपईडीहा/बहराइच । इस महामारी काल मे सरकार द्वारा आम गरीब को सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से मुफ्त में अनाज उपलब्ध करा रही है परंतु ब्लाक नवाबगंज के कोटेदार इस पर बुरी नज़र लगाए हुए है ये गरीबो को खाना भी नही देना चाहते पूरे ब्लाक नवाबगंज के कोटेदारों के यहाँ से घटतौली की खबर आना आम बात हो गई है आये दिन गरीब जनता इन कोटेदारों के खिलाफ धरना प्रदर्शन के साथ साथ अधिकारियों को भी अवगत कराते रहते है फिर भी इस ओर कोई ध्यान नही देता ताज़ा मामला ग्राम सभा खैरनिया का है यहां मध्याह्न भोजन योजना के अंतर्गत कक्षा 1 से 5 तक प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में पढने वाले सभी बच्चों को कोरोना संक्रमण काल में सरकार की ओर से खाद्यान्न दिए जाने की व्यवस्था की गई है किन्तु योजना के अंतर्गत छात्रों को दिए जाने वाले खाद्यान्न निर्धारित मात्रा से कम दिए जाने का आरोप ग्राम पंचायत खैरहनिया के ग्राम प्रधान सुषमा देवी सहित दर्जनों ग्रामीणों ने कोटेदार पर लगाया गया है । आरोप पत्र में कहा गया है कि कोविड 19 के दृष्टिगत मध्याह्न भोजन के अंतर्गत खाद्यान्न सामग्री को निर्धारित मात्रा से बच्चों को बहुत कम दिया जा रहा है । साथ ही ये भी बताया गया है कि अभिभावकों के विरोध करने पर कोटेदार गाली गलौज पर आमादा हो गया तथा मारने दौड़ा । इस संबंध में पंचायत खैरहनिया के ग्राम प्रधान सुषमा देवी के साथ बच्चों के अभिभावक कलीम,असमा, रामनिवास,जगराम आदि लोगों ने कोटेदार के विरुद्ध कार्यवाही करने की मांग की है कम खाद्यान्न की शिकायत ब्लाक के रुपईडीहा, सहजना, पचपकरी, पोखरा, रंजितवा ,शिवपुरा सहित दर्जनों गांवों की जनता करती रही है।

About CMDNEWS

Check Also

बहराइच – बलहा का ग्राम पंचायत जगन्नाथपुर शेरे बेचाई भ्रष्टाचार और अव्यवस्थाओं की गिरफ्त में, महीनो से लटकता ताला

रिपोर्ट – विवेक श्रीवास्तव बलहा, बहराइच – ग्राम पंचायत जगन्नाथपुर शेरे बेचाई जिला बहराइच के …

Leave a Reply