Breaking News
Home / Uncategorized / BREAKING NEWS / बीआरसी म्याऊं पर शिक्षक प्रशिक्षण पूर्ण ।
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

बीआरसी म्याऊं पर शिक्षक प्रशिक्षण पूर्ण ।

रिपोर्ट हरि शरण शर्मा

बीआरसी म्याऊं पर शिक्षक प्रशिक्षण पूर्ण । 

 

बदायूँ 1/10/2024  विकास क्षेत्र म्याऊं में संचालित निपुण भारत मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत चार दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण के अंतिम बैच के अंतिम दिवस का समापन खंड शिक्षा अधिकारी म्याऊँ लक्ष्मी नारायण की उपस्थिति में किया गया।

विकास क्षेत्र पर निपुण भारत मिशन के अंतर्गत चार दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण के प्रथम दो दिवस में भाषा को छात्रों को किस प्रकार से पढाना है शिक्षक संदर्शिका का उपयोग करना ,विभिन्न प्रिंट रिच सामग्री का कक्षा शिक्षण में प्रयोग करना ,NCF -2022 ,बहुकक्षीय शिक्षण, एनसीईआरटी आधारित नवीन पाठय पुस्तकों का कक्षा शिक्षण में उपयोग, साप्ताहिक शिक्षण योजना आदि बिंदुओं पर चर्चा की गई । इसके बाद अगले दो दिन गणित शिक्षण के अंतर्गत शिक्षण संदर्शिका का उपयोग, गणित किट का उपयोग, गणित कार्ड बोर्ड का उपयोग ,आकलन एवम उपचारात्मक शिक्षण , स्वयं निर्मित सहायक सामग्री, और कक्षा एक व दो में अंग्रेजी विषय से संबंधित ब्रिज कोर्स , कविता, द्विभाषा में अंग्रेजी का शिक्षण करना, कक्षा 4 व 5 में भाषा एवं गणित में संदर्शिका आधारित शिक्षण कार्य करना, संकुल मीटिंग को बेहतर तरीके से संचालित करना आदि बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा कराई गई ।

प्रशिक्षण के अंतिम दिवस में आदरणीय खंड शिक्षा अधिकारी म्याऊँ द्वारा कहा गया कि इस प्रशिक्षण के माध्यम से जो नवाचार सीखा है उससे अपने- अपने विद्यालयों के छात्रों को लाभान्वित करें और अपने विद्यालय को निपुण बनाने में इस प्रशिक्षण का उपयोग करें

अंत में सभी प्रशिक्षणार्थियों को निपुण विधालय बनाने के लिए निपुण शपथ भी दिलाई गई।

इस प्रशिक्षण के प्रशिक्षक एआरपी वीरपाल सिंह , एआरपी नरेश कुमार अग्रवाल ,एआरपी भानुप्रताप तिवारी, एआरपी अमरचंद गौड एवं केआरपी श्रीमती कमलेश रहे। इस प्रशिक्षण में तकनीकी सहायक के रूप में पुष्पेंद्र कुमार एवं अहबाब खान अमित कुमार कौशिक उपस्थित रहे।

एफ एल एन प्रशिक्षण बीआरसी म्याऊं पर दिनांक 4 सितंबर 2024 से शुरू होकर 1 अक्टूबर 2024 तक संचालित किया गया जिसमें विकास क्षेत्र के विभिन्न प्राथमिक विद्यालय के 470 अध्यापक अध्यापिकाओं ने प्रतिभाग किया ।

About CMD NEWS UP

Check Also

बहराइच – बलहा का ग्राम पंचायत जगन्नाथपुर शेरे बेचाई भ्रष्टाचार और अव्यवस्थाओं की गिरफ्त में, महीनो से लटकता ताला

रिपोर्ट – विवेक श्रीवास्तव बलहा, बहराइच – ग्राम पंचायत जगन्नाथपुर शेरे बेचाई जिला बहराइच के …

Leave a Reply