Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / ब्लैक स्पॉट्स पर कराएं सुधारात्मक कार्य यातायात जागरूकता व प्रवर्तन की कार्यवाही को बढ़ाएं
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

ब्लैक स्पॉट्स पर कराएं सुधारात्मक कार्य यातायात जागरूकता व प्रवर्तन की कार्यवाही को बढ़ाएं

रिपोर्ट हरि शरण शर्मा

ब्लैक स्पॉट्स पर कराएं सुधारात्मक कार्य यातायात जागरूकता व प्रवर्तन की कार्यवाही को बढ़ाएं

बदायूँ: 30/3/2024 जिलाधिकारी मनोज कुमार ने जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में कहा कि मानव जीवन की सुरक्षा सर्वोपरि है। उन्होंने यातायात जागरूकता व प्रवर्तन की कार्यवाही को बढ़ाने के निर्देश संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिए। उन्होंने सभी 41 ब्लैक स्पॉट्स पर सुधारात्मक कार्य करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

कलेक्ट्रेट स्थित अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी/अध्यक्ष सड़क सुरक्षा समिति मनोज कुमार ने कहा कि आमजन को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जाए।  उन्होंने 4-ई (एजुकेशन, इंजीनियरिंग, एनफोर्समेंट व एनवायरमेंट) पर कार्य करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा में घायल व्यक्ति को निकटवर्ती अस्पताल में पहुंचाने वाले नेक व्यक्ति (गुड सेमेरिटन) को पुरस्कार व सम्मानित भी किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद की सीमाओं पर लोगों को सड़क दुर्घटनाओं के सम्बंध में संवेदीकरण व जागरूकता उत्पन्न करने के लिए होर्डिंग लगाए जाएं जिसमें एक्सीडेंट से संबंधित फोटो भी लगाई जाए। उन्होंने हिट एंड रन मोटर दुर्घटना मामलों के पीड़ितों को प्राथमिकता पर मुआवजा दिलाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

जिलाधिकारी ने ओवर स्पीड वाहनों, बिना लाइसेंस के वाहन चलाने वालों, डग्गामार वाहनों, ओवरलोडेड वाहनों, शराब पीकर वाहन चलाने वालों, चार पहिया वाहनों में सीट बेल्ट का उपयोग न करने वालों, दोपहिया वाहन में हेलमेट का प्रयोग न करने वालों आदि पर प्रभावी कार्य करने के निर्देश भी दिए।

सहायक संभागीय अधिकारी प्रवर्तन अम्बरीश कुमार ने बताया कि जनपद को इंटरसेप्टर मिल चुका है और इस इंटरसेप्टर के माध्यम से गत माह की तुलना में तीन गुना ज्यादा चालान किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जनपद में 88 वाहनों के लाइसेंस भी निरस्त किए गए हैं। अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग/ सचिव समिति मनीष सिंह ने बताया कि वर्ष 2023 में जनपद में 38 ब्लैक स्पॉट थे, जिनमें से 32 लोक निर्माण विभाग व 06 एनएचएआई के थे। उन्होंने बताया कि वर्ष 2024 में कुल 41 ब्लैक स्पॉट्स जनपद में है जिनमें से 31 लोक निर्माण विभाग व अन्य विभागों से संबंधित है तथा 10 एनएचएआई के हैं। सभी पर सुधारात्मक कार्य कराए जाएंगे। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार, अपर जिलाधिकारी प्रशासन रेनू सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त वैभव शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

About CMD NEWS UP

Check Also

बहराइच – बलहा का ग्राम पंचायत जगन्नाथपुर शेरे बेचाई भ्रष्टाचार और अव्यवस्थाओं की गिरफ्त में, महीनो से लटकता ताला

रिपोर्ट – विवेक श्रीवास्तव बलहा, बहराइच – ग्राम पंचायत जगन्नाथपुर शेरे बेचाई जिला बहराइच के …

Leave a Reply