Breaking News
Home / CMD NEWS E-NEWSPAPER / राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने उत्तर प्रदेश के गोण्डा में आधार सेवा केंद्र का किया उद्घाटन।
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने उत्तर प्रदेश के गोण्डा में आधार सेवा केंद्र का किया उद्घाटन।

 

राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने उत्तर प्रदेश के गोण्डा में आधार सेवा केंद्र का किया उद्घाटन।
सुनील तिवारी// सीएमडी न्यूज़

 गोण्डा।। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी, कौशल विकास तथा उद्यमिता राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर ने आज विडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आधार सेवा केंद्र, गोण्डा का उद्घाटन किया । आधार सेवा केंद्र, गोण्डा के पास प्रति दिन 500 निवासियों को आधार से सम्बंधित सेवाओं को प्रदान करने की क्षमता है।
इस दौरान श्री राजीव चंद्रशेखर ने सभी को बधाई दी और कहा की माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का सपना है की किस प्रकार आम लोगों के जीवन को टेक्नोलॉजी के उपयोग के माध्यम से आसान बनाया जा सके और आधार इसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने आगे बताया की आधार और प्रत्यक्ष लाभ अंतरण-डीबीटी के उपयोग के कारण भ्रष्टाचार पर रोक लगी है। टेक्नोलॉजी के उपयोग ने लोगों के जीवन को बहुत आसान बना दिया है। उन्होंने डिजिटल इंडिया अभियान के बारे में बात करते हुए कहा की कोरोना के समय लोगों का जीवन बहुत मुश्किल होता अगर हम टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में विकसित नहीं होते। टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में विकास के कारण युवाओ को और अधिक अवसर मिलेंगे उन्होंने कहा। “डिजिटल उत्तर प्रदेश मिशन” के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा की कई कंपनिया अब उत्तर प्रदेश में निवेश करने को तैयार है और उत्तर प्रदेश तकनिकी के क्षेत्र में बहुत तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है।
श्री अजय प्रकाश साहनी, सचिव, इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इस अवसर पर कहा कि अब तक 63 आधार सेवा केंद्र की स्थापना पूरी हो चुकी है और काम करना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा की पुरे देश में 57000 से अधिक आधार सेंटर कार्यरत है।
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री सौरभ गर्ग ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि प्राधिकरण नागरिकों के लिए आधार सेवाओं को आसान बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहा है जिसके अंतर्गत हम ऑनलाइन आधार अपडेशन सेवाओं पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जहां निवासी मोबाइल ऐप का उपयोग करके अपने आधार को अपडेट कर सकते हैं और यूआईडीएआई के स्वयं सेवा अपडेट पोर्टल पर भी सेवा प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने आगे बताया की अस्पतालों में भी बच्चों के आधार नामांकन की सुविधा प्रदान की जा रही है ताकि जन्म के समय ही बच्चों का आधार नामांकन कराया जा सके। उन्होंने आगे बताया की सभी आधार सेवा केंद्र वातानुकूलित हैं, जिन्हें पर्याप्त बैठने की क्षमता के साथ डिजाइन किया गया है।
इस अवसर पर माननीय विधायक प्रतीक भूषण सिंह, ने कहा की आधार सेवा केंद्र पर आधार से सम्बंधित सभी सुविधाएं उपलब्ध है और अब वाराणसी की जनता को आधार से सम्बंधित सभी सेवाए आसानी से इस आधार सेवा केंद्र के माध्यम से मिल जाएगी।
उत्तर प्रदेश ने आधार संतृप्ति स्तर 94.03 प्रतिशत (2021 की अनुमानित जनसंख्या के आधार पर) हासिल कर लिया है।
आधार से संबंधित सेवाएं प्रदान करने के लिए, उत्तर प्रदेश में 11597 से अधिक आधार किट काम कर रहे हैं (जिसमें 2700+ सीएससी बीसी और 3000+ आईपीपीबी सीईएलसी किट शामिल हैं)। इन किटों ने पिछले एक महीने के दौरान लगभग 6.60 लाख नए आधार नामांकन और 19.82 लाख अपडेट किए हैं।
गोण्डा जिले में ही, 178 आधार किट कार्यरत हैं (जिसमें 56 सीएससी बीसी और 66 आईपीपीबी सीईएलसी किट शामिल हैं)। इन किटों ने पिछले एक महीने के दौरान लगभग 14.33 हजार नए आधार नामांकन और 28 हजार आधार अपडेट किए हैं।
इस इस अवसर पर माननीय विधायक गोण्डा सदर श्री प्रतीक भूषण सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री घनश्याम मिश्रा, सिटी मजिस्ट्रेट श्री अर्पित गुप्ता एवं अन्य लोग उपस्थित रहे।

About Anuj Jaiswal

Check Also

डीएम ने किया सीएचसी बिल्सी का निरीक्षण

रिपोर्ट हरि शरण शर्मा डीएम ने किया सीएचसी बिल्सी का निरीक्षण   डीएम ने दी …

Leave a Reply