Breaking News
Home / Uncategorized / BREAKING NEWS / राजकीय औद्योगिक संस्थान नानपारा में बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ , वसूली का आरोप
[responsivevoice_button pitch= voice="Hindi Female" buttontext="ख़बर को सुनें"]

राजकीय औद्योगिक संस्थान नानपारा में बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ , वसूली का आरोप

रिपोर्ट- विवेक कुमार श्रीवास्तव ( क्रांतिकारी) संपादक

नानपारा बहराइच ।। नगर से लगभग 5 किमी दूर जर्जर रास्ते से होकर बन्जारन टाड़ा स्थित राजकीय औद्योगिक संस्थान नानपारा 220 बहराइच में जहाँ प्रशिक्षकों के अभाव में पढ़ाई के नाम पर बच्चो के भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है वही संस्थान में काम करने वाले प्रशिक्षकों के लिये धन उगाही के मामले में किसी उद्योग से कम नही है। इस संस्थान में 12 विभिन्न ट्रेडों के बच्चों को प्रवेश हेतु पंजीकरण होता है। जिसमें 30 प्रशिक्षकों के स्थान पर मात्र 4 प्रशिक्षकों से प्रशिक्षण के नाम पर बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है।एक शिक्षक जिसको स्वयम सम्बंधित विषयों की जानकारी न रखता हो वो बच्चो को कोन से तकनीकी ज्ञान दे रहा है। राजकीय औद्योगिक संस्थान की प्रभारी अंजुमआरा से पूछे जाने पर उनके द्वारा कैसे अप्रशिक्षत शिक्षकों से किस प्रकार बच्चों को प्रशिक्षण दिलवाया जा रहा है इस पर सन्तोष जनक उत्तर नही दिया जा सका।
आज राजकीय औद्योगिक संस्थान में मात्र प्रभारी के अतिरिक्त दो और शिक्षक पलटू राम और बृजेन्द्र मौर्य उपस्थित मिले। शेष दो के विषय में अवकाश पर होने की बात बतायी गयी।
भवन में प्रशिक्षण हेतु कमरों में लगे ताले जिसे देखकर नही प्रतीत हो रहा था कि कमरों का ताला कई वर्षों से खुला हो और स्टाफ रूम कबाड़ रखने के कार्य मे लिया जा रहा है शौचालय में गंदगी मिलने पर प्रभारी ने बताया कि संस्थान में कोई सफाई कर्मी नही है । शिक्षकों के आभाव में जब बच्चे नही आते तो शुरू होता है बच्चों से वसूली का दौर और सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उपस्थित के नाम पर और प्रेक्टिकल के नाम पर बच्चों से मोटी वसूली की जाती है और जो बच्चे इन शिक्षकों को सुविधा शुल्क नही देते तो उनके नाम काटने से लेकर फेल होने की धमकी दी जाती है। कुछ प्रशिक्षकों द्वारा अभद्र ब्यवहार किये जाने की शिकायत बच्चों द्वारा नाम न छापने की शर्त पर बताया गया।
कुल मिलाकर भगवान भरोसे चल रहा है राजकीय औद्योगिक संस्थान नानपारा 220 जहां शिक्षकों के अभाव में बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है। वही कार्यरत शिक्षकों द्वारा बच्चों के शोषण का मामला उच्च अधिकारियों के लिए जांच का विषय है।

About cmdnews

Check Also

डीएम ने किया सीएचसी बिल्सी का निरीक्षण

रिपोर्ट हरि शरण शर्मा डीएम ने किया सीएचसी बिल्सी का निरीक्षण   डीएम ने दी …

Leave a Reply